आखिर क्यों iPhone 11 सीरीज़ के ट्रिपल रियर कैमरे से घबरा रहे लोग, जानें पूरी सच्चाई

  • आखिर क्यों iPhone 11 सीरीज़ के ट्रिपल रियर कैमरे से घबरा रहे लोग, जानें पूरी सच्चाई
You Are HereGadgets
Thursday, September 19, 2019-2:45 PM

गैजेट डैस्क : Apple हमेशा से ही अपने iPhone के अनोखे डिजाइन को लेकर सुर्खियां बटोरती रही है। हाल ही में एप्पल ने अपनी नई iPhone 11 सीरीज़ को लॉन्च किया है जिनमें iPhone 11 Pro और 11 Pro Max भी लॉन्च किए गए हैं। इन दोनों मॉडल्स में एप्पल ने ट्रिपल रियर कैमरे को शामिल किया है। रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल के नए कैमरा सैटअप से ट्राइपोफोबिया नामक बीमारी से ग्रसित लोगों को काफी परेशानी हो रही है।

  • दरअसल ट्राइपोफोबिया एक तरह का डर होता है, जिसमें छोटे छिद्रों से बने जियोमैट्रिक पैटर्न किसी शख़्स को परेशान करते हैं। इन लोगों को ये पैटर्न देखकर उल्टी जैसा महसूस होने लगता है, उनकी हृदयगति बढ़ जाती है और चक्कर आने लगते हैं। यही वजह है कि कुछ लोगों ने आईफ़ोन 11 ना ख़रीदने का फैसला किया है। 

PunjabKesari

मधुमक्खी का छत्ता है सबसे बड़ी उदाहरण

ट्राइपोफोबिया से पैदा होने वाले डर और परेशानी का सबसे बड़ा उदाहरण मधुमक्खी का छत्ता है जिस पर खास तरह के पैटर्न बने होते हैं। यह भी कुछ लोगों के लिए परेशानी का सबब बन जाते हैं। 

PunjabKesari

क्या है ट्राइपोफोबिया की बीमारी

एसेक्स यूनिवर्सिटी में रिसर्चर के तौर पर काम कर रहे प्रोफेसर अर्नोल्ड विल्किंस और डॉक्टर जिओफ कोल का मानना है कि किसी ख़ास पैटर्न से नफरत करना या उससे डरना एक तरह से हमारे शरीर की रक्षात्मक प्रतिक्रिया होती है। कई लोगों को मकड़ी, सांप या बिच्छू से डर लगता है। इन जानवरों के शरीर पर भी इसी तरह के पैटर्न बने होते हैं। यही वजह है कि इन लोगों को इस पैटर्न में दिखने वाली अन्य चीजों या आकृतियों से भी डर लगने लगता है। इस समस्या को अगर चिकित्सकीय तरीके से देखा जाए तो इसे पैटर्न फोबिया भी कहते हैं। 

PunjabKesari

वहीं इनके अलावा डॉक्टर जिओफ़ कोल ने बताया है कि हम सभी किसी-न-किसी स्तर पर ट्राइपोफोबिया का शिकार होते हैं। हमारा डर इस बात पर निर्भर करता है कि हम इसे कितना सहन कर पाते हैं। 

PunjabKesari

आपको बता दें कि इस बार लॉन्च हुए आईफोन 11 प्रो और आईफ़ोन 11 प्रो मैक्स की सबसे बड़ी ख़ास बात उसका ट्रिपल रियर कैमरा ही है। इन फोन्स में टेलीफोटो, वाइड और अल्ट्रा वाइड कैमरे को शामिल किया गया है। इसी के साथ ही अलग से नाइट मोड की ऑप्शन भी दी गई है। जिसकी मदद से कम रोशनी में भी अच्छी तस्वीरें खीचीं जा सकती हैं, लेकिन यह ट्राइपोफोबिया से ग्रस्त लोगों के लिए किसी बुरे सपने की तरह हैं। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh