आखिर क्यों कार में नहीं छोड़ना चाहिए खाने-पीने का सामान, जानें इससे जुड़े 4 बड़े कारण

  • आखिर क्यों कार में नहीं छोड़ना चाहिए खाने-पीने का सामान, जानें इससे जुड़े 4 बड़े कारण
You Are HereGadgets
Wednesday, February 24, 2021-1:27 PM

ऑटो डैस्क: आज के समय में कार हर किसी की जरूरत बन चुकी है। अब तो लोग खाने पीने का सामान भी अपने साथ कार में ही रखने लग गए हैं, लेकिन कई लोग इसे कार में ही छोड़ कर चले जाते हैं। लोगों को उस समय यह अंदाजा भी नहीं रहता कि यह गलती उनको कितनी भारी पड़ेगी। आज हम आपको 4 ऐसे बड़े कारणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी वजह से कार में खाने की चीजे नहीं छोड़नी चाहिए।

कार के अंदर आने लगती है गंदी बदबू

कार के अंदर खाना छोड़ने पर यह थोड़ी देर बाद सड़ने लगता है। इससे दुर्गंध पैदा हो जाती है जोकि आपकी कार की तरफ विभिन्न जानवरों को आकर्षित करती है। इससे आपकी कार को नुकसान पहुंच सकता है। यह दुर्गंध कई बार तो इतनी तेज हो जाती है कि वह कई हफ्तों तक नहीं जाती है। कार में से इस दुर्गंध को हटाने के लिए आप कार में बेकिंग सोडा का एक खुला बॉक्स छोड़ सकते हैं जो खराब गंध को सोखकर खत्म करता है।

बैक्टीरिया फैलने का खतरा

कार के अंदर खाने का सामान अगर हो और आपने कार सूर्य की रोशनी में पार्क की हुई हो तो इससे कार के अंदर का तापमान बढ़ जाता है जिसके कारण बैक्टीरिया बढ़ने लगते हैं। बैक्टीरिया को बढ़ने के लिए गर्मी और नमी की जरूरत होती है। ऐसा कभी भी न करें क्योंकि अगर कोई इस खाने को खाएगा तो उसे फूड पॉइजनिंग हो सकती है।  

खाना करता है चूहों को आकर्षिक

कार में अगर आपने खाना छोड़ा हुआ है तो यह चूहों को काफी आकर्षित करता है। ऐसे में वो कार के अंदर पहुंच भी जाते हैं और तारों, अपहोस्ट्री, एयर कंडीशनिंग और इंजन आदि को नुकसान पहुंचा देते हैं। कार के इन हिस्सों को रिपेयर करने में आपको काफी पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं।

डैशबोर्ड में पानी से भरी प्लास्टिक की बोतल न रखें

आपको यह सुनने में भले ही अजीब लगे लेकिन यह सच है कि कार के डैशबोर्ड पर कभी भी पानी से भरी प्लास्टिक की बोतल नहीं रखनी चाहिए क्योंकि प्लास्टिक की बोतल में पानी एक लेंस की तरह काम करता है जो सूरज की गर्मी को एक बिंदु पर केंद्रित करता है। इससे कार में आग लग सकती है और ऐसे कई मामले भी सामने आए हैं जिनमें ऐसा हुआ है। ऐसे में आपको इस बात का हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि कार के डैशबोर्ड में कभी भी पानी की बोतल न रखें।
 


Edited by:Hitesh

Latest News