Windows में आ गया है खतरनाक बग, हैक हो सकता है आपका प्रिंटर

  • Windows में आ गया है खतरनाक बग, हैक हो सकता है आपका प्रिंटर
You Are HereGadgets
Monday, August 10, 2020-11:00 AM

गैजेट डैस्क: अगर आप विंडोज़ कंपयूटर का इस्तेमाल करते हैं और उसके साथ प्रिंटर भी लगा हुआ है तो यह खबर आपके लिए ही है। Windows ऑपरेटिंग सिस्टम में एक ऐसा बग आ गया है जिससे आपका प्रिंटर किसी भी वक्त हैक हो सकता है। विंडोज़ के इस बग के बारे में ब्लिपिंग कंप्यूटर ने जानकारी दी है।

techradar की रिपोर्ट के मुताबिक शोधकर्ताओं के हवाले से कहा गया है कि विंडोज़ ऑपरेटिंग सिस्टम में एक बग है जिसकी वजह से आपका प्रिंटर किसी भी वक्त हाईजैक हो सकता है। इस बग का ही फायदा उठा कर हैकर आपके प्राइवेट नेटवर्क में सेंध लगा सकते है। विंडोज़ में आया यह बग प्रिंटिंग प्रोसेस को मैनेज करने वाले प्रिंट स्पूलर को प्रभावित करता है। इस बग का नाम CVE-2020-1048 बताया जा रहा है।

इस तरह सामने आई जानकारी

इस बात की जानकारी सेफब्रीच लैब्स के रिसर्चर पेलेग हैदर और टोमर बार ने दी है। उन्होने कहा कि "इस बग को फिक्स करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने इसी साल मई में एक अपडेट भी जारी किया था, लेकिन अभी भी इसमें एक लूपहोल है जिस वजह से खतरा बरकरार है।"

माइक्रोसॉफ्ट का बयान

इस बग को लेकर माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि वह जल्द ही एक अपडेट को जारी करेंगे जिससे इस समस्या को फिक्स किया जा सकेगा। उम्मीद की जा रही है कि 11 अगस्त को अपडेट जारी होगा।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News