World Photography Day 2020: स्मार्टफोन से तस्वीरें खींचते समय रखें इन बातों का खास ध्यान

  • World Photography Day 2020: स्मार्टफोन से तस्वीरें खींचते समय रखें इन बातों का खास ध्यान
You Are HereGadgets
Wednesday, August 19, 2020-4:56 PM

गैजेट डैस्क: आज 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस (World Photography Day) मनाया जाता है। इसकी शुरुआत फ्रेंच एकेडमी ऑफ साइंसिस द्वारा 19 अगस्त 1839 को हुई थी। इस खास मौके पर आज हम आपको स्मार्टफोन फोटोग्राफी से जुड़े कुछ टिप्स देने वाले हैं। पिछले कुछ वर्षों में स्मार्टफोन्स को इतना बेहतर बना दिया गया है कि आप इनके जरिए ही कमाल की स्मार्टफोन फोटोग्राफी कर सकते हैं। अगर आप भी फोन से तस्वीरें खींचते हैं लेकिन वे इतनी अच्छी नहीं आती तो आज हम वर्ल्ड फोटोग्राफी डे 2020 के मौके पर आपके लिए ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जो आपके फोटोग्राफी के पैशन को और निखार देंगे।

स्मार्टफोन फोटोग्राफी के टिप्स

  1. फोन से तस्वीरें क्लिक करने से पहले कैमरे का लेंस जरूर साफ कर लें, ताकि धुंधली तस्वीरें ना क्लिक हों।
  2. तस्वीर को क्लिक करने से पहले स्क्रीन में दिख रहे सबसे ब्राइट हिस्से पर टैप करें। इससे एक्सपोजर बैलेंस अच्छा हो जाएगा और अच्छे परिणाम मिलेंगे।
  3. फैमिली फोटो खींचते समय कंट्रास्ट बैकग्राउंड का इस्तेमाल करें। इससे फोटो की क्वॉलिटी बेहतरीन हो जाएगी। इस दौरान हमेशा घुटनों पर बैठ कर ही फोटो क्लिक करें।
  4. आउटडोर शूट करते समय ध्यान रहे कि सूरज आपकी पिछली साइड होना चाहिए। इससे चेहरे और सब्जेक्ट पर अच्छी रोशनी मिलेगी। वहीं इंडोर शूटिंग के दौरान भी लाइट सोर्स का ख्याल रखें।
  5. अगर आप वीडियो में 3डी इफेक्ट क्रिएट करना चाहते हैं तो किसी स्थिर वस्तु का वीडियो शूट करते समय स्लो मोशन में शूट करें और सब्जेक्ट की तरफ आगे बढ़ें।
  6. पोर्ट्रेट मोड का इस्तेमाल सिर्फ उस समय करें जब सिर्फ सब्जेक्ट ही सामने हो। अगर ग्रप में कई लोग हैं, तो इस मोड का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें। क्योंकि ऐसा करने से किसी के कंधे या किसी के बाल ब्लर हो जाएंगे। पोर्ट्रेट मोड में सिर्फ फूल, जानवर या दूसरी चीजें ही क्लिक करें।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News