आज ही के दिन लॉन्च हुआ था दुनिया का पहला स्मार्टफोन

  • आज ही के दिन लॉन्च हुआ था दुनिया का पहला स्मार्टफोन
You Are HereTop Stories
Friday, November 23, 2018-11:34 AM

गैजेट डेस्क : स्मार्टफोन हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है। फोन कॉल्स से लेकर ईमेल व सोशल मीडिया को एक्सेस करने के लिए लोग सबसे ज्यादा स्मार्टफोन का ही उपयोग करते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि आज ही के दिन यानी 23 नवंबर,1992 को लास वेगास में COMDEX कम्प्यूटर एंड टेक्नोलॉजी ट्रेड शो के दौरान दुनिया के पहले स्मार्टफोन IBM Simon को लॉन्च किया गया था। 

  • इस स्मार्टफोन को आईबीएम और अमेरिकी सेल्युलर कंपनी बेलसेल्फ ने साथ मिल कर डेवलप किया था। इसमें मोबाइल फोन और PDA के सभी फीचर्स दिए गए थे और इससे यूज़र टेलीफोन कॉल और ईमेल कर सकते थे। 

PunjabKesari

6 महीने में बिके थे 50,000 यूनिट्स

इसे डेवलप करने के बाद सिमोन पर्सनल कम्युनिकेटर के नाम से नवंबर 1993 को वायरलेस वर्ल्ड कॉन्फ्रेंस के दौरान इसे पब्लिकली पेश किया गया था और मई 1994 को उपलब्ध करवाया गया था। उस दौरान 6 महीने में इसके 50,000 यूनिट्स बेचे गए थे। 

PunjabKesari

फोन में पहली बार दिए गए थे ये फीचर्स

IBM Simon फोन के जरिए फैक्स, ईमेल और सेलुलर पेजेस को एक्सेस किया जा सकता था। इसके अलावा यूज़र कुछ एप्लिकेशन्स, ऐड्रेस बुक कैलेंडर, अप्वाइंटमेंट शेड्यूलर, कैलकुलेटर, वर्ल्ड टाइम क्लॉक और इलेक्ट्रॉनिक नोटपैड का उपयोग कर सकते थे। 510 ग्राम वजन वाले इस स्मार्टफोन की कीमत 1099 डॉलर रखी गई थी और इसकी बैटरी एक घंटा ही चलती थी। 

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh