Year Ender 2021: इस साल टैक जगत में क्या कुछ बदला, इन बातों को जानना है आपके लिए जरूरी

You Are HereGadgets
Friday, December 31, 2021-1:07 PM

गैजेट डेस्क: वर्ष 2021 टैक जगत के लिए काफी कमाल का रहा है। जहां इस साल एप्पल की आईफोन 13 सीरीज को लॉन्च किया गया, वहीं जियो के सस्ते फोन ने भी खूब सुर्खियां बटोरी। इस साल एलोन मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स बने। फेसबुक ने भी अपना नाम बदला, वहीं PUBG गेम ने नए नाम के साथ वापसी की। इसके अलावा टैक जगत में और भी बड़े उतार चढ़ाव आएं जिनके बारे में आज हम आपको विस्तार से बताएंगे।

खूब चर्चा में रही आईफोन 13 सीरीज
इस साल एप्पल ने अपनी नई आईफोन 13 सीरीज को लॉन्च किया है। इनमें एप्पल की अब तक की सबसे पावरफुल A15 बायोनिक चिप मिलती है और इसमें दिया गया कैमरा सिनेमैटिक मोड में शानदार वीडियो रिकार्ड करता है जिसका इस्तेमाल अब यूट्यूबर भी काफी करने लगे हैं। वैसे तो एप्पल ने नए आईपैड्स भी लॉन्च किए है लेकिन सबसे ज्यादा सुरखियां एप्पल की आईफोन 13 सीरीज ने ही बटोरी हैं।

PunjabKesari

एलोन मस्क बने सबसे अमीर आदमी
यह साल एलोन मस्क के लिए काफी बेहतरीन रहा है, क्योंकि इस साल ही एलोन मस्क दुनिया के सबसे अमीर आदमी बने हैं, पिछले 12 महीनों में उनकी संपत्ति में तेजी से इजाफा हुआ है। इस साल टेस्ला कंपनी की मार्केट वेल्यू में काफी ग्रोथ हुई है। इसके अलावा SpaceX ने भी बुलंदियों को छुआ है। एलोन मस्क अब अपनी स्टारलिंक कंपनी के जरिए सैटेलाइट-बेस्ड इंटरनेट सर्विस को आपके घर तक पहुंचाने वाले हैं और इसका काम जोरों शोरों पर चल रहा है।

PunjabKesari
जियो ने लॉन्च किया सबसे सस्ता स्मार्टफोन
रिलायंस जियो ने इस साल सबसे अफोर्डेबल स्मार्टफोन 'जियोफोन-नेक्स्ट' को लॉन्च किया है। इसे प्रीलोडेड गूगल ऐप्स के साथ लाया गया है। इस फोन में 2 GB रैम और 32GB की स्टोरेज मिलती है। इसकी डिस्प्ले 5.4 इंच की है और इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 215 प्रोसैसर मिलता है। यह फोन प्रगति ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है।

PunjabKesari

भारत में PUBG की हुई वापसी
गेम डेवलपर कंपनी Krafton ने PUBG की वापसी करते हुए इसे BattleGrounds Mobile India नाम से लॉन्च किया। हैरानी की बात तो यह है कि यह गेम लॉन्च होते ही हिट हो गई और गेमिंग के शौकीनों ने इसे खेलना काफी पसंद भी किया है।

PunjabKesari

फेसबुक ने बदला अपना नाम
इस साल फेसबुक ने अपना नाम बदल कर मेटा कर दिया। जानकारी के लिए बता दें कि फेसबुक ने अपने प्लेटफोर्म में अब Metaverse तकनीक को शामिल कर दिया है। मेटावर्स तकनीक एक अलग ही दुनिया है जो कि पूरी तरह से इंटरनेट पर निर्भर करती है। मेटावर्स के लिए फेसबुक लगातार काफी समय से निवेश भी कर रही थी।

PunjabKesari
मेटावर्स एक बहुत ही पुराना शब्द है हालांकि यह अब अचानक से चर्चा में आया है। 1992 में नील स्टीफेंसन ने मेटावर्स का मतलब बताया था जोकि एक ऐसी दुनिया से है जिसमें लोग डिजिटल दुनिया वाले गैजेट जैसे कि हेडफोन और वर्चुअल रियलिटी की मदद से आपस में कनेक्ट होते हैं। मेटावर्स का इस्तेमाल पहले से ही गेमिंग के लिए हो रहा है।

ट्विटर के बने नए सीईओ
भारतीय मूल के पराग अग्रवाल इस साल ट्विटर के नए सीईओ बने हैं। वे पहले ट्विटर के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर (CTO) यानी मुख्य तकनीकी अधिकारी थे और पूर्ण रूप से तकनीकी जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

PunjabKesari

इस साल भारत में बढ़ा स्मार्टफोन का इस्तेमाल
भारतीय यूजर्स अब स्मार्टफोन का इस्तेमाल पहले से ज्यादा करने लगे हैं। इन दिनों यूजर्स दिन में 4 घंटे 8 मिनट अपने फोन पर बिता रहे हैं। भारत में करीब 64 करोड़ इंटरनेट यूजर्स हैं, जिनमें से करीब 55 करोड़ स्मार्टफोन यूजर्स हैं। ज्यादा तर लोगों को लंबी ड्यूरेशन वाली वीडियो देखना पसंद आ रहा है। लंबी वीडियो देखने वाले लोगों की संख्या में पहले के मुकाबले ज्यादा बढोत्तरी देखी गई है।

PunjabKesari


Edited by:Hitesh

Latest News