WhatsApp मे पेश हुअा नया फीचर, कलेक्ट किए डाटा की मिलेगी जानकारी

  • WhatsApp मे पेश हुअा नया फीचर, कलेक्ट किए डाटा की मिलेगी जानकारी
You Are HereLatest News
Saturday, April 28, 2018-5:05 PM

जालंधर- मैसेजिंग एप्प व्हाट्सएप्प ने अपने यूजर्स के लिए एक डाटा पोर्टेबिलिटी टूल 'रिक्वेस्ट अकाउंट इन्फो' जारी किया है जिसके जरिए यूजर अपने पूरे डाटा की कॉपी डाउनलोड कर सकते हैं। अभी यह फीचर एंड्रॉयड पर व्हाट्सएप्प के बीटा v2.18.128 वर्जन पर उपलब्ध है। हांलकि इस फीचर के जरिए आप मेसेजेस को डाउनलोड नहीं कर सकते क्योंकि व्हाट्सएप्प अभी भी यूजर को चैट हिस्ट्री ई-मेल पर एक्सपोर्ट करने का ऑपशन देता है।

 

एेसे करें इस्तेमाल 

1. सबसे पहले व्हाट्सएप्प की सेटिंग में जाएं और वहां से अकाउंट में जाकर रिक्वेस्ट अकाउंट इन्फो पर क्लिक करें। 

2. क्लिक करने के बाद आपको स्क्रीन पर रिक्वेस्ट सेन्ट लिखा दिखाई देगा। इसके बाद कंपनी 3 दिनों के भीतर यूजर को उसकी डाटा रिपोर्ट भेज देगा। इसके लिए यूजर के पास नोटिफिकेशन भी आएगा। 

3.अगर यूजर अपना अकाउंट डिलीट करता है, नंबर चेंज करता है, डिवाइस चेंज करता है या अपने अकाउंट में री-रजिस्टर करता है तो उसकी डाटा डाउनलोड की रिक्वेस्ट कैंसल कर दी जाएगी। 

 

इस कारण दिया गया फीचर

बता दें कि व्हाट्सएप्प में यह फीचर इसलिए दिया जा रहा है क्योंकि इसकी पैरंट कंपनी फेसबुक पर आने वाले यूरोपियन डेटा प्राइवेसी लॉ 'जनरल डेटा प्रोटेक्शन रेग्युलेशन' (GDPR) का पालन करने का भारी दबाव है। इस कानून के मुताबिक, सोशल मीडिया के लिए यह जरूरी होगा कि वह डाटा पोर्टेबिलिटी उपलब्ध कराएं और यूजर की रिक्वेस्ट पर उसका डाटा डिलीट भी कर दें। यह कानून 25 मई से लागू किया जाएगा।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!