फेक न्यूज पर लगाम कसने के लिए YouTube पेश करेगी नया फीचर

  • फेक न्यूज पर लगाम कसने के लिए YouTube पेश करेगी नया फीचर
You Are HereLatest News
Sunday, March 10, 2019-5:53 PM

गैजेट डेस्क- फेक न्यूज पर लगाम कसने के लिए सोशल मीडिया साइट फेसबुक 'फैक्ट चेक' नाम से एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है और जल्द ही इसे जारी भी कर देगा। यूट्यूब इस फीचर को खासतौर से भारत के लिए तैयार कर रहा है। इस फीचर के आने के बाद से यूट्यूब वीडियो पर पॉप-अप नोटिफिकेशन आएगा। यूट्यूब पर अगर कोई ऐसा वीडियो है जिसे यूट्यूब अपनी पॉलिसी के मुताबिक गलत समझता है, तो वह यूजर को उस वीडियो के प्ले होने के साथ ही वीडियो से जुड़े तथ्यों को चेक करने के लिए पॉप-अप नोटिफिकेशन देगा। इसके साथ ही यूट्यूब अपने फैक्ट चेकिंग पार्टनर्स की मदद से उस वीडियो से जुड़ी अतिरिक्त जानकारियों को भी हाइलाइट करेगा।

PunjabKesariपॉप-अप नोटिफिकेशन

रिपोर्ट के मुताबिक ये पॉप-अप नोटिफिकेशन किसी एक वीडियो के बजाय सर्च रिजल्ट पेज पर आएंगे। हालांकि इसके बाद भी गलत जानकारी वाले वीडियो यूट्यूब के सर्च रिजल्ट्स में दिखाई दे सकते हैं, लेकिन यूट्यूब अपने यूजर्स को यहां एक डिस्क्लेमर देकर उन्हें जानकारी देगा कि वह अपने प्लैटफॉम पर गलत जानकारियों को रोकने के लिए हर संभव कोशिश कर रहा है।

PunjabKesariफेक न्यूज
आपको बता दें कि सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म के विस्तार होने के बाद से भारत में फेक न्यूज के वायरल होने के मामलों में भी बढ़ोतरी हुई है। किसी भी खबर को गलत तरीके से पेश करके उसे सोशल मीडिया पर वायरल कर देना आजकल काफी आम हो गया है। ऐसे में देखना होगा कि इस नए फीचर के आने के बाद कंपनी को कितनी सफलता मिलती है।   


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Jeevan

Popular News