अगर नहीं चलाना चाहते Zoom तो ट्राई करें ये 5 वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्स

  • अगर नहीं चलाना चाहते Zoom तो ट्राई करें ये 5 वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप्स
You Are HereGadgets
Sunday, April 19, 2020-12:15 PM

गैजेट डैस्क: मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स के अंतर्ग्रत काम कर रहे साइबर कोआर्डिनेशन सेंटर (CyCord) ने वीडियो कॉलिंग एप जूम को लेकर एक डिटेल्ड एडवाइजरी जारी की है। इसमें साफ-साफ बताया गया है कि सरकारी अधिकारी ऑफिशियल काम के लिए जूम एप का उपयोग नहीं करेंगे, क्योंकि ये सेफ नहीं है। हालांकि इसे अनऑफिशियल परपज के लिए उपयोग किया जा सकता है। इसके अलावा इंडियन साइबर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने भी जूम एप को लेकर वार्निंग दी है और इस एप को उपयोग करने से मना किया है। इस खबर के जरिए आज हम आपको ऐसी 5 एप्स के बारे में बताएंगे जिन्हें जूम एप के बदले  में उपयोग किया जा सकता है।

1.Cisco WebEx:

इसके जरिए 50 से 100 लोग एक साथ वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं। इस एप की सबसे बड़ी खासियत है कि इसमें वीडियो कॉलिंग के लिए अनलिमिटेड समय मिलता है।

2.StarLeaf:

इस एप से भी आप आसानी से वीडियो मीटिंग कर सकते हैं। इसमें अधिकतम 20 लोगों को वीडियो कॉलिंग में शामिल किया जा सकता है। इस एप के उपयोग के लिए आपको कोई पैसे भी नहीं देने हैं।

3.Google Meet:

इस एप को पहले हैंगआउट मीट के नाम से भी जाना जाता था, लेकिन अब इसका नाम गूगल मीट रख दिया गया है। इसमें एक साथ 49 लोग वीडियो कन्फ्रैंसिंग में शामिल हो सकते हैं। वहीं जी सूट इंटरप्राइज यूजर्स एक साथ 250 लोगों के साथ मीटिंग कर सकते हैं।

4.Signal:

यह एक काफी सिक्योर प्राइवेट मीटिंग एप है। यह एक फ्री है और इसमें स्केच, क्रॉप, फ्लिप और अन्य इमेज एडिटिंग फीचर्स मौजूद हैं।

5.Microsoft Meet:

इस एप के जरिए 250 लोगों के साथ मीटिंग की जा सकती हैं। इसमें आप मीटिंग को शिड्यूल भी कर सकते हैं।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News