अगर आपका रंग काला है तो नहीं खरीद सकते आईफोन!

  • अगर आपका रंग काला है तो नहीं खरीद सकते आईफोन!
You Are HereGadgets
Friday, November 13, 2015-7:59 PM

मेलबोर्न/जालंधर : चाहे एप्पल बिजनैस के मामले में दुनिया की नम्बर एक कम्पनी है लेकिन एप्पल के बारे में रंग भेद के किस्से बेहद मशहूर हैं। पिछले कई सालों में यह जानने में आया था कि एप्पल की हाईयर मैनेजमैंट में कोई भी काला नहीं है। क्या सिर्फ इसको इत्तेफाक समझें या फिर यह समझा जाए कि एप्पल जैसी बड़ी कम्पनी रंग भेद की नीति में विश्वास रखती है।

ऐसा ही एप्पल से जुड़ा एक किस्सा आस्ट्रेलिया में स्थित एक एप्पल स्टोर में देखने को मिला, जहां पर 6 अफ्रीकी किशोरों को एप्पल स्टोर के बाहर निकाल दिया गया। किशोरों को एप्पल स्टोर से सिर्फ इसलिए बाहर निकाल दिया गया क्योंकि स्टोर पर काम करने वालों को लगा कि वह स्टोर से कुछ चुरा सकते हैं। वैसे तो यह घटना शायद ही लोगों के सामने आती लेकिन एक स्टूडैंट ने इस घटना का वीडियो बनाकर फेसबुक पर डाल दिया जो वायरल हो गया और एप्पल के कर्मचारियों की ऐसी हरकत सामने आई, हालांकि बाद में एप्पल मैनेजर ने अफ्रीकी किशोरों से माफी मांग ली।

मेलबोर्न में स्थित Maribyrnong College में पढऩे वाले एक स्टूडैंट ने इस घटना का वीडियो बनाकर मंगलवार को फेसबुक पर पोस्ट कर दिया जिसे 60 हजार से ज्यादा बार देखा जा चुका है। वीडियो में Highpoint Shopping Centre पर एप्पल कर्मचारियों को कहते हुए सुना जा सकता है कि यह लोग (सिक्योरिटी गार्ड) स्टोर में आपकी उपस्थिति में चिंता करते हैं। वे चिंतित हैं कि तुम कुछ चोरी कर सकते हो।

जब हाई स्कूल के एक स्टूडैंट ने पूछा कि वह क्यों कुछ चुराएंगे तो कर्मचारियों ने उनको स्टोर से बाहर जाने के लिए कहते हुए चर्चा का अंत कर दिया।

एप्पल आस्ट्रेलिया ने गुरुवार को इस बात की पुष्टि की है कि स्टोर के मैनेजर ने स्टूडैंट्स से माफी मांगी है और स्कूल के प्रिंसीपल Nick Scott बुधवार को शॉपिंग सैंटर में वापस भी आए थे। इस बारे में Scott का कहना है कि ऐसा पहली बार हुआ है कि उनके स्टूडैंट्स स्कूल यूनिफार्म में पहली बार शापिंग मॉल गए थे।

मेलबोर्न हेराल्ड सन समाचार पत्र को Scott ने बताया कि 6 बच्चे सिर्फ टेबल के पास खड़े आईफोन्स देख रहे थे। लड़कों से बात करने पर उन्होंने बताया कि ऐसा उनके साथ पहले भी हो चुका है।

Highpoint (शापिंग मॉल) में 2 सप्ताह पहले स्टूडैंट्स ने स्वयं चालित स्कूटर चलाने के लिए कहा था लेकिन व्यक्ति ने उन्हें यह कहते हुए मना कर दिया था कि कानूनी तौर पर मैं आपको इसकी सवारी करने नहीं दे सकता। मगर जब वह मॉल में घूम रहे थे तो उन्होंने देखा कि कुछ बच्चे स्वयं चालित स्कूटर चला रहे थे।

अमरीका की तकनीकी जायंट कम्पनी के सी.ई.ओ. टिम कूक ने अपनी वैबसाइट पर विविधता के बारे कहते हुए लिखा था कि हर वह व्यक्ति जो हमारी टीम में शामिल होता है, हर कस्टमर जो हमारे स्टोर पर आता है और सपोर्ट के लिए कॉल करता है हम उसका स्वागत करते हैं। उनका कहना है कि आयु, लिंग, लिंग पहचान, जातीयता, धर्म व यौन अभिविन्यास से दूर होकर हम सभी के लिए समानता में विश्वास रखते हैं।

अगर आप इस घटना का वीडियो देखना चाहते हैं तो पंजाब केसरी के फेसबुक पेज https://www.facebook.com/ Pkesarionline/ पर जाकर इसका वीडियो देख सकते हैं।


Latest News