इस मालवेयर से खतरे में है आपका आईफोन

  • इस मालवेयर से खतरे में है आपका आईफोन
You Are HereGadgets
Monday, October 5, 2015-9:59 PM

जेलब्रेक और नाॅन जेलब्रेक iOS डिवाइसिस को है इफैक्ट करता है YiSpecter मालवेयर
जालंधर :
पिछले महीने से एंड्रायड फोन और आईफोन्स में ऐसे बहुत से वायरस देखने को मिले हैं जो आपके फोन में पड़े डाटा को लीक कर सकते हैं और आपके डिवाइस के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं। अब एक नए प्रकार मालवेयर का पता चला है जो जेलब्रेक और नाॅन जेलब्रेक दोनों आईफोन्स के लिए खतरनाक माना जा रहा है। चाइना और ताइवान में सामने आए इस मालवेयर (वायरस) का नाम YiSpecter है।

एक बार डिवाइस इफैक्ट होने के बाद YiSpecter मालेवयर अनचाहे एप्स को इंस्टाल, वैध एप्स को रिप्लेस करना और डिस्प्ले पर फुल स्क्रीन एड के साथ-साथ अव्यवस्था पैदा कर देता है। यह मालवेयर 10 महिने पहले से उपलब्ध है और हर सुरक्षा सूट इसे डिटैक्ट करने में फेल है।

दो सप्ताह पहले शोधकर्ताओं ने XcodeGhost मालवेयर से चाइना एप्प स्टोर में कई सारे एप्स के इफेक्ट होने की बात कही थी। सुरक्षा फर्म Palo Alto Networks ने iOS में नए मालवेयर की रिपोर्ट दी है जो मनमाने iOS एप्स को लांच, बुकमार्क करने पर भी जबरदस्ती एड्स और सफारी में डिफाल्ट सर्च इंजन को आॅन करता है। इसके अलावा यह मालवेयर यूजर की जानकारी को वापस सर्वर में भी भेजता है।

अगर आप सोच रहे हैं कि यह खतरनाक नहीं है तो बता दें कि इसे हटाने के बाद यह पुन: दिखाई देता है, क्योंकि इस मालवेयर से छुटकारा पाना आसान नहीं है। सुरक्षा फर्म ने यह भी कहा है कि कई सालों में iOS में देखे गए मालेवयर से YiSpecter अलग है।

यह एक एप के तौर पर काम करता है जो यूजर को फ्री में पोर्न देखने के लिए कहता है और बाद में डिवाइसिस को इनफैक्ट करता है। यह विंडोज कृमि के रूप में मौजूद IM सेवा को भी प्रभावित करता है। सुरक्षा फर्म के मुताबिक उन्होंने YiSpecter के 23 अलग-अलग नमूनों की पहचान की है जिसमें से कई सारे पिछले साल से सार्वजनिक रूप से उपलब्ध हैं। फिलहाल अभी यह जानकारी नहीं है कि एप्पल को इस मालवेयर के बारे में कुछ पता है या नहीं क्योंकि एप्पल ने इस बारे में कुछ नहीं कहा है।


Latest News