हर साल Google Hindi Voice Search में 400 प्रतिशत से ज़्यादा की बढ़त: गूगल

  • हर साल Google Hindi Voice Search में 400 प्रतिशत से ज़्यादा की बढ़त: गूगल
You Are HereGadgets
Tuesday, December 5, 2017-3:38 PM

जालंधर- नई दिल्ली में आयोजित एक इवेंट में के दौरान गूगल के दक्षिण पूर्व एशिया और भारत के वाइस प्रेसिडेंटट राजन आनंदन ने पिछले साल देश में हुई इंटरनेट खपत के बारे में बात की और इसके साथ ही उन्होंने खुलासा किया कि, भारत में अभी भी अधिकतर जनसंख्या के पास इंटरनेट एक्सेस नहीं है, लेकिन फिर भी ग्लोबल रैंकिंग में भारत की मजबूत उपस्थिति है।


वहीं उन्होने कहा कि दुनिया भर के 1.5 बिलियन यूट्यूब यूज़र में से 225 मिलियन यूज़र भारत के मोबाइल यूज़र हैंऔर गूगल प्ले में भारत, हर महीने एक बिलियन एप्प डाउनलोड के साथ नंबर 1 पर है। भारत में 28 प्रतिशत सर्च क्वेरी (पूछताछ) वॉयस के जरिए होती है और हिंदी वॉयस सर्च क्वेरी (पूछताछ) में हर साल 400 प्रतिशत से ज़्यादा की बढ़ोत्तरी हो रही है।

 

इसके अलावा उन्होंने यह भी बताया कि भारत पिछले 15 महीनों में ब्रॉडबैंड राष्ट्र बन गया है। पिछले साल से 4जी स्पीड को आसानी से एक्सेस किया जा सकता है और मोबाइल डाटा प्लान ज़्यादा किफ़ायती हो गए हैं। औसतन, एक कनेक्टेड मोबाइल यूज़र भारत में 4 जीबी डाटा हर महीने इस्तेमाल करता है। गूगल को उम्मीद है कि अगले 4 साल में यह आंकड़ा 11 जीबी तक पहुंच जाएगा।


Latest News