एंड्रॉयड स्मार्टफोन की स्पीड तेज करने के आसान तरीके

  • एंड्रॉयड स्मार्टफोन की स्पीड तेज करने के आसान तरीके
You Are HereGadgets
Thursday, August 4, 2016-6:13 PM

जालंधर - कुछ स्मार्टफोन यूजर यह शिकायत करते हैं कि उनके एंड्रॉयड स्मार्टफोन में रैम और रोम तो प्राप्त मात्रा में हैं लेकिन फोन फिर भी सही तरीके से काम नही कर रहा तो ऐसे में क्या किया जाए। इस बात पर ध्यान देते हुए आज हम आपको ऐसे ही आसान टिप्स की जानकारी देने जा रहे हैं जो एंड्रॉयड स्मार्टफोन की स्पीड तेज करने में मदद करेंगे।
1. विजेट करें रिमूव -
कई स्मार्टफोन यूजर्स का यह मानना है कि विजेट से स्मार्टफोन का उपयोग आसान हो जाता है। क्योंकि इसके लिए आपको लांचर ओपन कर एप्स को ढूंढना नही पड़ता। किंतु यह विजेट आपके फोन की बैटरी बैकअप को प्रभावित करने के अलावा फोन की गति पर भी असर डालते हैं। ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि फोन की गति तीव्र रहे तो उसके लिए जरूरी है कि विजेट का उपयोग कम करें। 
2. एनिमेशन करें डिसेबल -
फोन की गति तीव्र करने के लिए जरूरी है कि आप अपने फोन में एनिमेशन को डिसेबल कर दें। इसके लिए आपको अपने फोन की सेटिंग में जाना होगा जहां डिवेल्पर आॅप्शन उपलब्ध हैं। उस पर कुछ देर क्लिक करने के बाद ड्राइंग आॅप्शन मिलेंगी जिसमें विंडो ऐनिमेशन स्केल, ट्रांसलेशन एनिमेशन स्केल और एनिमेटर ड्यूरेशन स्केल का आॅप्शन मिलेगा है आपको इन तीनों आॅप्शन को आॅफ करना है। इन्हें आॅफ करते ही एनिमेशन डिसेबल हो जाएगा और आप फोन की गति में बदलाव महसूस करेंगे।
3. एप्प कैशे करें क्लियर -
अगर आप फोन में इंटरनेट का उपयोग करते हैं तो उस दौरान फोन की मैमोरी में एप्प और ब्राउ​जर टेक्स्ट के रूप में कुछ डाटा स्टोर होता है। ताकि जब आप दोबारा उस वेबसाइट या एप्प का उपयोग करें तो पहले से सेव की गई जानकारी के आधार पर वेबसाइट जल्दी ओपन हो। ऐसे में अक्सर बहुत ज्यादा टेक्स्ट डाटा सेव होने से आपका फोन धीमा हो जाता है। इसके लिए जरूरी है कि आप फोन से कैशे मैमोरी को डिलीट करें। कैशे मैमोरी को डिलीट करने के लिए फोन की सेटिंग में जाकर एप्स मैन्यू में प्रत्येक एप्प को ओपन कर कैशे क्लियर कर सकते हैं। वहीं इसके लिए आप चाहें तो कुछ एप्लिकेशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
4. सॉफ्टवेयर अपडेट है जरूरी -
अक्सर स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां समय-समय पर फोन में कुछ अपडेट देती हैं जिससे फोन में हो रही समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। किंतु कई उपभोक्ता उन अपडेट्स को अनदेखा कर देते हैं। जिससे फोन में आने वाली समस्या का समाधान नहीं होता। ऐसे में जरूरी है कि आप फोन के सॉफ्टेयर को अपडेट करते रहें ता​कि धीमी गति के अलावा अन्य समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सके।
5. कस्टम लॉन्चर का उपयोग -
फोन की स्पीड को बेहतर बनाने के लिए आप कस्टम लॉन्चर का भी उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए आप किसी लॉन्चर एप्लिकेशन को फोन में डाउनलोड करें। कस्टम लॉन्चर को सिलेक्ट करने के बाद आपके फोन की सेटिंग में बदलाव हो जाएगा और आप आसानी से किसी भी एप्लिकेशन आदि का इस्तेमाल कर सकेंगे। ऐसा करने से फोन की स्पीड पहले के बजाए तेज हो जाएगी।


Latest News