एप्पल ने लांच किया सबसे सस्ता आईफोन (Photos)

  • एप्पल ने लांच किया सबसे सस्ता आईफोन (Photos)
You Are HereGadgets
Tuesday, March 22, 2016-1:27 AM

जालंधर : एप्पल ने आज क्यूपर्टिनो एचक्यू के टाऊन हाल थेटर में एक इवैंट के दौरान 4 इंच वाला आईफोन एसई लांच कर दिया है। आईफोन एसई आईफोन 6एस और 6एस प्लस का सस्ता वर्जन भी कहा जा सकता है क्योंकि इसमें आईफोन 6एस जैसे फीचर्स दिए गए हैं, हालांकि फोन का डिजाइन आईफोन 5 और आईफोन 6 जैसा है। एप्पल के मुताबिक आईफोन एसई अब तक का सबसे पावरफुल 4 इंच वाला स्मार्टफोन है।

प्रोसैसर - आईफोन एसई में 64 बिट एप्पल ए9 प्रोसैसर लगा है जिसके साथ एम9 मोशन को-प्रोसैसर काम करता है। उल्लेखनीय है किय यही चिपसैट का इस्तेमाल आईफोन 6एस में भी किया गया है। इसका अर्थ यह है कि आईफोन 6एस की तरह आईफोन एसई भी बेहतरीन गेमिंग एक्सपीरियंस देने में सक्षम होगा। फिलहाल यह जानकारी सामने नहीं आई है कि आईफोन एसई में रैम कितनी है।

कैमरा - आईफोन 6एस की तरह ही 4 इंच वाले आईफोन एसई में भी 12 मेगापिक्सल का आईसाइट कैमरा लगा है जो लाइव फोटोज खींचने के साथ ही 4के पर वीडियो रिकार्ड कर सकता है। इसके अलावा रियर कैमरा में डुअल टोन फ्लैश का साथ भी मिलेगा, हालांकि फ्रंट कैमरे के बारे में जानकारी नहीं है। मगर आईफोन 6एस की तरह ही आईफोन एसई में भी 5 एमपी का फ्रंट कैमरा होगा।

कीमत - आईफोन एसई अब तक का सबसे सस्ता आईफोन है। एप्पल ने एक बयान में कहा है कि आईफोन एसई के शुरूआती (16 जीबी स्टोरेज) वैरिएंट की कीमत 30,000 रुपए होगी। इसके अलावा 499 डाॅलर की कीमत वाले 64 जीबी आईफोन एसई की भारतीय कीमत 36,000 रुपए हो सकती है।

उपलब्धता - एप्पल के इस 4 इंच वाला नए आईफोन को खरीदने के लिए 24 मार्च से प्री-आर्डर किया जा सकेगा और 31 मार्च से यह अमरीका में उपलब्ध होगा। एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक अप्रैल महीने के शुरूआती दिनों में आईफोन एसई भारत में उपलब्ध होगा। द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक आईफोन एसई मई 2016 के अंत तक लगभग 100 देशों में बेचा जाएगा।


Latest News