हैकिंग से बचाएगा यह खास स्मार्टफोन कवर

  • हैकिंग से बचाएगा यह खास स्मार्टफोन कवर
You Are HereGadgets
Sunday, July 24, 2016-1:02 PM

जालंधर : रूस में रह रहे अमरीका के कम्प्यूटर प्रोफेशनल और 391 के पूर्व कर्मचारी एडवर्ड सनोडन एक ऐसा डिवाइस बना रहे हैं, जो स्मार्टफोन्स को सरकार के जासूसों से बचाने में समर्थ होगा। खबर है कि वह मैसाच्यूसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेकनॉलॉजी (MIT) मीडिया लैब के एक रिसर्चर के साथ मिलकर यह काम कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि सनोडन ने खुफिया जानकारी लीक करते हुए बताया था कि कैसे इंटेलिजेंस एजेंसियां टेलीकाॅम कम्पनियों से मिल कर जासूसी कर रही हैं। यह डिवाइस एक प्लास्टिक केस है, जो एप्पल आईफोन 6 के साथ अटैच होगा। यह फोन के एंटिना को माॅनीटर करते हुए सेलुलर, ब्लूटुथ, वाई-फाई, जी.पी.एस. या एन.एफ.सी. रेडियो चिप के इंकमिंग या आऊटगोइंग सिगनल्स का पता लगाएगा। इस केस में कई तरह के सैंसर लगाए हैं। जैसे ही इसको किसी तरह की शकी गतिविधि का पता चलेगा, यह अलार्म बजा देगा।

बॉस्टन ग्लोब की रिपोर्ट में लिखा है कि यह डिवाइस अलग हार्डवेयर है, इसलिए फोन के आॅपरेटिंग सिस्टम को हैक करने की कोशिशों के बारे में पता लगा कर डिवायस को ओर सिक्योर बना देगा। इस डिवाइस को रिसर्चर एंड्रू हुआंग की मदद से बनाया जा रहा है। इसको अमरीका में M9 मीडिया लैब के एक इवैंट में शोकेस भी किया गया। बताया जा रहा है कि यह डिवाइस संपादकों की भी मदद करेगा और फोन द्वारा भेजे या रिसीव किए जा रहे अनआॅफिशियल रेडियो सिगनलस को डिटैक्ट कर लेगा।

सनोडन के मुताबिक जासूसी एजेंसियां फोन में मालवेयर डाल कर ऐसा भी कर सकती हैं कि फोन एयरोप्लेन मोड़ में होने के बावजूद रेडियो कम्यूनीकेशन करता रहे। इस केस को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि किसी तरह की छेड़-छाड़ महसूस होने पर यह आईफोन को आॅफ कर देता है। इस डिवाइस का शुरुआती माॅडल अगले साल लांच किया जा सकता है। रिपोर्टस के मुताबिक इसका डिजाइन और कोड ओपन-सोर्स होगा। इस का मतलब यह हुआ कि ओर डवैलपर भी इस तरह के डिवाइज तैयार कर सकते हैं।
 


Latest News