ऐसे करें स्मार्टफोन से प्रोफेशनल फोटोग्राफी

  • ऐसे करें स्मार्टफोन से प्रोफेशनल फोटोग्राफी
You Are HereGadgets
Tuesday, June 28, 2016-5:43 PM

जालंधर - अगर आप अच्छी तस्वीरों को कैप्चर करना चाहते हैं तो जरूरी नहीं कि आपके पास कैमरा हो आप अपने स्मार्टफोन के कैमरा से भी प्रोफेशनल फोटोग्राफी कर सकते हैं। आज हम आपको स्मार्टफोन से प्रोफेशनल फोटोग्राफी करने के कुछ टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने स्मार्टफेन से ही बेहतरीन तस्वीरों को कैप्चर कर सकते हैं।
1. डिजिटल जूम का कम इस्तेमाल -
जब भी स्मार्टफोन से फोटो क्लिक करें तो ध्यान में रहे कि डिजिटल जूम का उपयोग कम से कम हो। डिजिटल जूम का उपयोग करने की बजाय यदि आप सब्जेक्ट को पास से क्लिक करेंगे तो शानदार फोटो क्लिक होगी।
2. फ्लैश का कम उपयोग -
स्मार्टफोन में फ्लैश की सुविधा है तो जरूरी नहीं कि हर फोटो के लिए फ्लैश का उपयोग किया जाए। कई बार नैचुरल लाइट में खींची गई फोटो भी अच्छी क्लैरिटी पेश करती है। कम रोशनी में फोटो क्लिक करनी है तो उसके लिए आप कैमरा सेटिंग में जाकर एक्सपोजर या आईएसओ को बढ़ा सकते है लेकिन इसे बढ़ाने की भी एक सीमा है अधिक बढ़ाने से भी फोटो खराब हो जाती है।
3. एचडीआर का इस्तेमाल -
स्टिल फोटोग्राफी के लिए एचडीआर मोड एक अच्छा आॅप्शन है। यदि आप ज्यादा रोशनी या चमकीली तस्वीरों की फोटो ले रहे हैं तो इस मोड का उपयोग करें।
4. लैंडस्केप मोड -
प्रोफेशन फोटोग्राफी करना चाहते हैं तो कोशिश करें कि लैंडस्केप मोड में ही फोटो क्लिक हो। इसका उपयोग करने से आप अधिक बैकग्राउंड कवर कर पाएंगे। जिससे फोटो और भी शानदार बना जाएगी।
5. कैमरे का रेजल्यूशन बढ़ाएं -
स्मार्टफोन में फोटो क्वालिटी अक्सर कैमरे के रेजल्यूशन पर निर्भर करती है। कैमरा रेजल्यूशन जितना ज्यादा होगा फोटो उतनी ही शानदार होगी। इसे बढ़ाने के लिए आपको कैमरे की सेटिंग में रेजल्यूशन आॅप्शन पर जाना होगा।
 6. थर्ड पार्टी एप का इस्तेमाल -
फोन से फोटोग्राफी करते समय उसे प्रोफेशन लुक देने के लिए आप थर्ड पार्टी एप का भी उपयोग कर सकते हैं। एंड्रॉयड फोन उपभोक्ताओं के लिए गूगल प्ले स्टोर पर फोटोग्राफी की कई एप्स मौजूद हैं। जिनमें रेट्रिका, पिक्सआर्ट और गूगल कैमरा आदि शामिल हैं।
7. फोटो को ​करें फिल्टर -
स्मार्टफोन में फोटो क्लिक करने के बाद आपको फिल्टर का आॅप्शन मिलता है। जिसके उपयोग से आप​ क्लिक की गई फोटो में उसके शेड आदि को बदल सकते हैं। इससे फोटो को प्रोफेशन बनाना और आसान हो जाता है। वहीं अधिक फिल्टर का उपयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए थर्ड पार्टी एप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। 
8. कैमरा एक्सेसरीज का उपयोग -
बाजार में कई ऐसे स्मार्ट गैजेट्स उपलब्ध हैं जिन्हें मोबाइल से कनेक्ट कर आप प्रोफेशनल फोटोग्राफी कर सकते हैं, जिनमें कैमरा लेंस, जूम और स्मार्टफोन कैमरा ट्राई पोड आदि शामिल हैं। इन्हें आप अलग से अपने फोन के कैमरे साथ अटैच कर कैमरे की क्वालिटी बढ़ा सकते हैं।


Latest News