सेकेंड हैंड आईफोन खरीदने का इरादा है तो ध्यान में रखें ये टिप्स

  • सेकेंड हैंड आईफोन खरीदने का इरादा है तो ध्यान में रखें ये टिप्स
You Are HereGadgets
Thursday, July 7, 2016-5:44 PM

जालंधर -  आईफोन के शौकीनों की दुनिया में कोई कमी नहीं है, लेकिन इन्हें खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं क्योंकि यह काफी महंगे हैं। ऐसे में सेकेंड हैंड आईफोन खरीदना उनका विकल्प रहता है। परंतु यदि आप सेकेंड हैंड आईफोन लेने का विचार बना रहे हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना चाहिए। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही टिप्स लेकर आए हैं जो आपको सेकेंड हैंड आईफोन खरीदने में मदद करेंगे।
सेकेंड हैंड आईफोन खरीदने के टिप्स -
1. सिम डालें और नेटवर्क चेक करें -
कुछ पुराने आईफोन अलग नेटवर्क बैंड पर कार्य करते हैं। इसलिए जब भी आप सेकेंड हैंड आईफोन खरीदें तो उसमें सिम डालकर नेटवर्क चेक कर लें। अगर फोन में कोई कैरियर लॉक नहीं लगा है तो आपका सिम कार्ड आईफोन में आसानी से कार्य करेगा, और अगर सिम ना चले तो इसे मत खरीदे क्योंकि हो सकता है कि यह आपको महंगा पड़ जाए।  
2. आईएमईआई नंबर करें वैरिफाई -
सेकेंड हैंड आईफोन खरीदने जा रहे हैं तो सबसे पहले फोन का आईएमईआई नंबर चेक कर लें। हो सकता है कि कोई आपको जाली आईएमईआई नंबर के साथ खराब आईफोन बेच दे। ऐसे में आप फोन के बॉक्स और उसके पीछे लगे आईएमईआई नंबर को मैच कर सकते हैं। वहीं फोन की सेटिंग में जाकर जनरल में अबाउट में भी आईएमईआई नंबर उपलब्ध होता है। उसे बॉक्स के साथ मैच कर लें।
3. वारंटी करें चेक -
सेकेंड हैंड आईफोन में वारंटी काफी महत्वपूर्ण होती है। इसलिए जब भी आप सेकेंड हैंड आईफोन खरीदें तो उसकी वारंटी पर भी नजर डालें। इसके लिए आप एप्पल की आॅफिशियल साइट का उपयोग कर सकते हैं। एप्पल वेबसाइट पर जाकर उपर दिए गए डिवाइस सीरियल नंबर पर अपने फोन का सीरियल नंबर डालें। जिसके बाद आपको पता चल जाएगा कि आईफोन वारंटी में है या नहीं।
4. आईक्लाउड अकाउंट को ​अनलिंक -
जब भी पुराना आईफोन खरीदें तो पहले उसमे से पुराने उपभोक्ता का सारा डाटा क्लियर कर दें। इसके बाद पुराना आईक्लाउड अकाउंट भी अनलिंक कर दें। क्लाउड अकाउंट को अनलिंक करने के लिए आपको पासवर्ड की आवश्यकता होगी। अनलिंक करने के बाद आप आराम से पुराने आईफोन को नए की तरह उपयोग कर सकते हैं। 
5. आईएमईआई ब्लैकलिस्ट में तो नहीं -
सेकेंड हैंड आईफोन खरीदना है तो आईएमईआई नंबर चेक करने के साथ ही यह भी चेक कर लें कि कहीं आईएमईआई नंबर ब्लैकलिस्ट में ना हो। क्योंकि कई बार उपयोगकर्ता फोन चोरी होने या किसी कानूनी एक्टिविटी के कारण फोन का आईएमईआई ब्लैकलिस्ट करवा देते हैं। इसे चेक करने के लिए आप इस दिए गए लिंक पर जा सकते हैं।
लिंक - iphoneimei.net/unlock-iphone/iphone-blacklist-check


Latest News