एमरजैंसी में स्मार्टफोन की बैटरी बचाने के लिए ये टिप्स आ सकते हैं आपके काम

  • एमरजैंसी में स्मार्टफोन की बैटरी बचाने के लिए ये टिप्स आ सकते हैं आपके काम
You Are HereGadgets
Sunday, July 17, 2016-6:18 PM

जालंधर : अक्सर कई बार ऐसा होता है कि हम ट्रैवल या किसी अन्य काम की वजह से घर के बाहर होते हैं और स्मार्टफोन की बैटरी लो-बैटरी का अलर्ट देने लगती है। ऐसे में ज्यादातर लोग फोन को चार्ज करने के लिए चर्जिंग प्वाइंट को ढूंढते हैं या फिर अगर उनके पास पावर बैंक हो तो उसकी मदद से फोन को चार्ज करते हैं। मगर जरा सोचिए अगर आपके पास पावर बैंक भी न हो और आस-पास कोई चर्जिंग स्टेशन भी न हो तो क्या करेंगे। ऐसी स्थिति में फोन की बैटरी बचाने के लिए ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं -
बैटरी सेविंग टिप्स -
1. बैटरी कम होने पर फोन को स्विच ऑफ भी कर सकते हैं और एमरजैंसी के समय फोन को ऑन कर उसे प्रयोग में ला सकते हैं।
2. फोन को एयरोप्लेन मोड पर लगाने से सिम काम करना बंद कर देती है जिससे बैटरी कम इस्तेमाल होती है। जरूरत पड़ने पर आप एयरोप्लेन मोड को अॉफ कर काल कर सकते हैं।
3. बैंकग्राऊंड एप्स को बंद कर दें क्योंकि अगर आप फेसबुक, मैसेंजर, स्नैपचैट आदि जैसे एप्स का प्रयोग करेंगे या फिर ये एप्स बैकग्राऊंड में रन हो रहे होंगे तो बैटरी जल्द ड्रेन होगी।
4. इसके साथ ही वाई-फाई, डाटा, ब्लूटूथ, हॉटस्पॉट, लोकेशन और जी.पी.एस. फीचर को बंद कर दें। 
5. डिस्प्ले ब्राइटनैस कम कर दें या फिर ऑटोमैटिक ब्राइटनैस एडजस्टमैंट का ऑप्शन चुनें। 
6. अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है और स्क्रीन पर लाइव वॉलपेपर लगा है तो उसे ऑफ कर दें या वॉलपेपर को बदल दें क्योंकि लाइव वॉलपेपर भी बैटरी खत्म करता है।
आजकल बहुत से फोन्स में पावर सेविंग मोड का ऑप्शन उपलब्ध है और यदि आपके फोन में भी यह विकल्प है तो ऐसी स्थिति में आप इसका प्रयोग कर सकते हैं। पावर सेविंग मोड से बैकग्राऊंड में कार्य करने वाले कई सारे टास्क बंद हो जाते हैं और फोन की बैटरी ज्यादा देर तक साथ देती है। इसके अलावा सैमसंग के कुछ डिवाइसिस में तो अल्ट्रा पावर सेविंग मोड भी दिया जाता है जिसे फोन ब्लैक एंड व्हाइट मोड में चला जाता है और बैटरी बेहद कम यूज होती है।


Latest News