ड्राई आंखों का इलाज करने के काम आएगी नई दवा

  • ड्राई आंखों का इलाज करने के काम आएगी नई दवा
You Are HereLatest News
Wednesday, April 18, 2018-11:15 AM

जालंधर : ड्राई हुई आंखों के इलाज के लिए ज्यादातर डॉक्टर मरीज को omega-x fatty एसिड वाली दवा देते हैं, लेकिन अब नई स्टडी के दौरान एक ऐसे सप्लीमैंट का पता लगाया गया है जो ड्राई आंखों का इलाज करने में काफी काम की साबित होगा। US नैशनल आई इंस्टीट्यूट (NEI) ने अध्ययन कर पता लगाया है कि placebo सप्लीमैंट के जरिए भी ड्राई आंखों का इलाज कर पाना सम्भव है। माना जा रहा है कि एक की बजाय दवाओं के दो विकल्प होने से डॉक्टरों को मरीजों का इलाज करने में और भी आसानी होगी। 

 

स्टडी में शामिल किए गए 535 लोग 

इस स्टडी में 535 लोगों को शामिल किया गया और इसे 6 महीनों की समय अवधि में 27 सैंटर्स में पूरा किया गया। इसमें दो ग्रुप्स बनाए गए जिनमें से पहले omega-x वाले ग्रुप में 349 लोगों को प्रतिदिन मछली से तैयार किए गए 3 ग्राम omega-x fatty एसिड वाले 5 कैप्सूल दिए गए। आपको बता दें कि इतनी मात्रा ड्राई आइज का इलाज करने के लिए सबसे ज्यादा मानी जाती है। 

 

वहीं placebo ग्रुप में 186 लोगों को शामिल किया गया जिन्हें 5 ग्राम रोजाना ऑलिव ऑयल से बनाए गए कैप्सूल दिए गए। इसके बाद दोनों ग्रुप्स पर टैस्ट करने के बाद काफी इम्प्रूवमैंट देखी गई, जिससे यह बात सिद्ध हुई कि placebo सप्लीमैंट से भी सूखी हुई आंखों में सुधार हो सकता है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!