बेहतर हो जाएगा एप्पल का Siri असिस्टेंट, समझेगा आपकी भावनाएं, पढ़ेगा चेहरे के हाव-भाव

  • बेहतर हो जाएगा एप्पल का Siri असिस्टेंट, समझेगा आपकी भावनाएं, पढ़ेगा चेहरे के हाव-भाव
You Are HereGadgets
Friday, November 15, 2019-12:59 PM

गैजेट डैस्क: एप्पल के वर्चुअल असिस्टेंट Siri को यूजर की वॉइस कमांड्स को फॉलो करने के लिए बनाया गया है, लेकिन आने वाले समय में यह आपकी भावनाओं को भी समझेगा और चेहरे के हाव-भाव को भी पढ़ेगा। एप्पल की ओर से एक नया पेटैंट फाइल किया गया है जिससे यह पता चलता है कि वॉइस असिस्टेंट Siri का फ्यूचर वर्जन अपने यूजर्स के चेहरे पर आने वाले एक्सप्रेशन और उनके इमोशंस को भी समझ पाएगा। 

Siri को बनाया जाएगा और भी बेहतर

एप्पल ने कहा है कि फेशियल एक्सप्रेशन एनालिसिस तकनीक यूजर की ओर से दिए जाने वाले वॉइस कमांड्स को समझने का एक बेहतरीन तरीका साबित होगी। क्योंकि वॉइस असिस्टैंट यूजर की कमांड्स को सही से समझ नहीं पाता है व उसे पता नहीं होता है कि इसके पीछे यूजर का इमोशन क्या है।

PunjabKesari

उदाहरण में समझें क्या है कैसे काम करेगा यह फीचर

अगर कोई ऐसी स्थिति सामने आती है जिसमें Siri को वॉइस कमांड के आधार पर ऐक्शन लेने में समस्या हो रही है तो Siri यूजर का फेशियल डाटा चेक करेगा और इसी से समझ लेगा कि वह अच्छे मूड में है, दुखी है या फिर परेशान व गुस्से में है।

इसके लिए एप्पल बनाएगी खास कोडिंग सिस्टम

एप्पल यूजर का मूड समझने के लिए जिस डाटा को इकट्ठा करेगी उसमें माइक्रोफोन, ऑडियो इनपुट, कैमरा और इससे मिलने वाली इमेजिस शामिल होंगी। कंपनी अपने फेशियल ऐक्शन कोडिंग सिस्टम (FACS) में कुछ खास परिस्थितियां, एक्सप्रेशन और उनके संभावित मतलब से जुड़े डाटा को शामिल करेगी।

  • फिलहाल यह जानकारी सिर्फ एक पेटेंट के आधार पर सामने आई है जिस पर कम्पनी अभी काम कर रही है। माना जा रहा है कि एप्पल की नई डिवाइसिस में मिलने वाले वर्चुअल असिस्टेंट Siri में ये फीचर यूजर को उपयोग करने को मिल सकते हैं।

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh