आईफोन यूजर्स है सुरक्षित तो एंड्रायड फोन्स वालों को है खतरा

  • आईफोन यूजर्स है सुरक्षित तो एंड्रायड फोन्स वालों को है खतरा
You Are HereGadgets
Saturday, August 8, 2015-10:13 PM

जालंधर : बहुत से एंड्रायड स्मार्टफोन्स में फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जिसकी मदद से फोन को पहले से सुरक्षित बनाया जा सकता है और मोबाइल पेमेंट में इसे काम में लाया जा सकता है। और तो और एंड्रायड के नए वर्जन Android M में तो फिंगरप्रिंट सेंसर सपोर्ट भी उपलब्ध होगा। मगर स्वाल यह है कि क्या एंड्रायड फोन्स में फिंगरप्रिंट पासवर्ड कितना सुरक्षित है।

ZDNet की रिपोर्ट के मुताबिक फायरआई के शोधकत्ता Tao Wei और ulong Zhang ने एंड्रायड स्मार्टफोन्स में दिए गए फिंगरप्रिंट स्कैनर में खामियां नोट की हैं। यह जानकर आपको भी हैरानी होगी कि फिंगरप्रिंट लॉकिंग से आपके फोन को दूर बैठे आसानी से हैक किया जा सकता है। फिंगरप्रिंट से बायोमेट्रिक डेटा क्रिएट होता है जो हैकर्स को फोन हैक करने में मदद करता है।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कई बार बायोमेट्रिक में चिन्ह बदल जाने के बाद मालवेयर क्रिएट हो जाते हैं और आप पेमेंट आदि करते हैं तो डेटा चोरी होने कि उम्मीद बढ़ जाती है। शोधकर्ताओं के मुताबिक यूजर की निजी जानकारी पाने के लिए कोई भी फिंगरप्रिंट लॉक का यूज करेगा और ट्राइ अगेन विकल्प के जरिए हैकर अपने मनसूबों में कामयाब हो जाएगा, हालांकि शोधकर्ताओं ने आईफोन्स में दिए गए टचआईडी फिंगरप्रिंट स्कैनर पूरी तरह सुरक्षित बताया हैं।


Latest News