सेहत भी, स्टाइल भी

  • सेहत भी, स्टाइल भी
You Are HereGadgets
Friday, August 28, 2015-10:34 PM

जालंधर : साल 2013 में उत्तरी यूरोप स्थित Estonia के डिजाइनर Indrek Narusk ने Viks नाम का लिमिटेड एडिशन स्टेनलैस स्टील साइकिल पेश किया था। उस वक्त उन्होंने कहा था कि इस बाइसाइकिल का डिजाइन कैफे रेसर स्टाइल मोटरसाइकिल से प्रेरित है। अब दूसरी सालगिरह पर इसका नया वर्जन पेश किया है जो कार्बन फाइबर से बना है। उल्लेखनीय है कि कार्बन फाइबर का प्रयोग सुपर कारों, रेसिंग कारों और रेसिंग बाइक्स बनाने में किया जाता है ताकि ये हल्की होने के साथ मजबूत और बेहतर प्रदर्शन देने में भी मदद करें।

Viks Carbon नाम की इस बाइक में वही डिजाइन पेश किया है जो इसके पहले वाले वर्जन में देखने को मिला था। इसमें एक फ्रेम की जगह 2 ट्यूबलर फ्रेम्स को आपस में जोड़ा गया है जोकि हैड ट्यूब (हैंडल), सीट ट्यूब (काठी) और बोटम ब्रैकेट (पीछे वाले टायर को जोडऩे वाला हिस्सा) से जुड़ा हुआ है।

Viks Carbon का वजन महज 10 किलोग्राम है। इस कार्बन फाइबर बाइक में एयरोस्पोक व्हीलसैट और पिछले वाले टायर को घुमाने के लिए चेन की जगह कार्बन फाइबर बैल्ट दी गई है। इस बाइक को रोकने का एक ही तरीका है और वो यह कि पैडल मारना बंद कर दें, ऐसा इसलिए है क्योकि इसमें गियर और ब्रेक्स नहीं दी गई हैं।

इस बाइक के डिजाइनर Narusk और उनकी टीम एक बार फिर इस बाइक को लिमिटेड नम्बर्स में बनाने की योजना बना रही है। कीमत की फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है मगर इतना तो जरूर कहा जा सकता है कि इस बाइक की कीमत कम तो नहीं होगी।


Latest News