खतरे में है HP कंपनी के 30,000 कर्मचारियों की नौकरी

  • खतरे में है HP कंपनी के 30,000 कर्मचारियों की नौकरी
You Are HereBusiness
Thursday, September 17, 2015-4:07 PM
जालंधरः पर्सनल कंप्यूटर बनाने वाली दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी और अमरीका की सबसे बड़ी प्रौद्योगिकी इकाई हेवलेट पैकर्ड इस साल दो कंपनियों में विभाजित होने वाली है जिस के चलते कंपनी के करीब 25,000 से 30,000 कर्मचारियों की नौकरी पर खतरे के बादल मंडरा रहे हैं। रोजगार की कटौती के पीछे कंपनी पुर्नगठन को मुख्‍य वजह बता रही है। 
 
जानकारी के मुताबिक हेवलेट पैकर्ड (एचपी) ने बताया कि इसके इंटरप्राइज बिजनेस में 25 से 30 हजार और छंटनियां हो सकती हैं। निजी कंप्यूटरों की बिक्री में भारी गिरावट से कंपनी के इस बिजनेस पर बहुत ही बुरा असर पड़ा है। लोगो का रूझान मोबाइल हैंडसेट की ओर बढ़ने से इस पर्सनल कम्‍यूटर्स की बिक्री काफी का ग्राफ कम होता जा रहा है। इसको लेकर हेवलेट पैकर्ड (एचपी) काफी चिंतित है। 
 
वही ताजा छंटनी कंपनी के तेजी से बढ़ रहे कॉर्पोरेट हार्डवेयर और सर्विसेज ऑपरेशन में होगी, जो एक नवंबर से एचपीई के नाम से ऑपरेशन शुरू करने जा रही है। छंटनी के जरिये कंपनी ने सालभर में करीब 132 अरब रुपए बचत करने का लक्ष्य रखा है। इतना ही नहीं इस संबंध में एचपी के चेयरमैन और मुख्य कार्यपालक अधिकारी मेग व्हाइटमैन का कहना है कि इस पुनर्गठन से कंपनी ज्यादा प्रतिस्पर्धी और टिकाऊ होगी। इतना ही नहीं एक बार फिर यह एक अपने बिजनेस के ग्राफ को ऊपर उठाएगी।
 
एचपी के चेयरमैन और मुख्य कार्यपालक अधिकारी मेग व्हाइटमैन ने कहा कि इस पुनर्गठन से कंपनी ज्यादा प्रतिस्पर्धी और टिकाऊ होगी।

Latest News