कैंसर पैदा करने वाले जीन उत्परिवर्तकों की हुई पहचान

  • कैंसर पैदा करने वाले जीन उत्परिवर्तकों की हुई पहचान
You Are HereInternational
Thursday, September 24, 2015-8:19 PM

वाशिंगटन : कैंसर पैदा करने वाले 2 नए जीन उत्परिवर्तकों की पहचान की गई है जो कैंसर से लडऩे के लिए पहले से मौजूद दवाओं को बेहतर बनाने में सहायक साबित हो सकते हैं। अनुसंधानकर्ताओं ने कहा है कि यह खोज फेफड़े और प्रोस्टेट के कुछ खास तरह के कैंसर के उपचार को अधिक लक्षित और प्रभावी बना सकती है। अनुसंधानकर्ताओं में भारतीय मूल का एक व्यक्ति भी शामिल है।

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा है कि हाल में ढूंढे गए MCM8 और MCM9 जीन में उत्परिर्वतन पर उसी तरह की किमोथेरिपी दवाओं का बहुत अच्छा असर होगा। एेसा पहले ही स्तन कैंसर के BRCA1 तथा BRCA2 जीन उत्परिवर्तनों पर प्रभावी साबित हो चुका है।  

अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ वर्जीनिया कैंसर सेंटर के प्रमुख अनुसंधानकर्ता अनिंद्य दत्ता कहते हैं ‘‘कैंसर में सबसे बड़ी समस्या यह है कि हम सभी तरह की समस्याओं को एक ही तरीके से ठीक करना चाहते हैं। फलस्वरूप कैंसर के कुछ प्रकारों पर प्रभाव पड़ता है और कुछ पर नहीं।’’ उन्होंने कहा कि कल्पना कीजिए कि आप समस्या का सटीक समाधान ढूंढ पाए। अगर मरीज में BRC1 और BRCA2 उत्परिर्वतन हैं तो सिसप्लैटिन और आेलपैरिब सटीक समाधान हैं। इस अध्ययन का प्रकाशन ‘नेचर कम्युनिकेशन्स’ जर्नल में किया गया है।


Latest News