लोकसभा चुनाव से पहले लॉन्च हुई cVIGIL एप्प, आचार-संहिता उल्लंघन पर आसानी से कर सकेंगे शिकायत

  • लोकसभा चुनाव से पहले लॉन्च हुई cVIGIL एप्प, आचार-संहिता उल्लंघन पर आसानी से कर सकेंगे शिकायत
You Are HereGadgets
Monday, March 11, 2019-3:04 PM

गैजेट डैस्क : देश में लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है और साथ ही आचार-संहिता को भी लागू कर दिया गया है। इसी बात पर ध्यान देते हुए वोटर्स को और भी सशक्त बनाने के लिए भारतीय चुनाव आयोग ने cVIGIL एप्प को लॉन्च कर दिया है। इस एप्प के जरिए कोई भी वोटर अपने क्षेत्र में हो रहे आचार संहिता के उल्लंघन की फोटो या विडियो आयोग को भेज सकता है जिसके बाद मामले की जांच की जाएगी और संबंधित कार्रवाई भी होगी। इस एप्प के जरिए शिकायत करने पर यूज़र की पहचान को गुप्त रखा जाएगा। 

PunjabKesari

मतदाता को और ताकत देगा यह एप्प

cVIGIL एप्प को लेकर मुख्य चुनाव अधिकारी सुनील अरोड़ा ने कहा है कि cVIGIL एप्प के जरिए शिकायतकर्ता किसी भी तरह की गड़बड़ को रिकॉर्ड कर आयोग में रिपोर्ट कर पाएंगे। इसके लिए यूज़र को किसी भी दफ्तर में नहीं जाना पड़ेगा और लिखित शिकायत करने की लंबी प्रक्रिया से भी गुजरना नहीं पड़ेगा। इस एप्प का मुख्य मकसद मतदाता को और ताकत देना है। उन्होंने आगे कहा कि किसी भी तरह के आचार संहिता उल्लंघन पर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

PunjabKesari

इस तरह कर सकते हैं उपयोग

cVIGIL एप्प का उपयोग करने के लिए यूज़र को केवल तस्वीर क्लिक करनी होगी या फिर विडियो बनानी होगी इसके अलावा उल्लंघन के बारे में संक्षेप से जानकारी देकर अगले स्टेप में शिकयत को आयोग को अपलोड करना होगा। इस प्रक्रिया को काफी आसान रखा गया है। अथॉरिटीज़ और संबंधित अधिकारी शिकायत के 100 मिनट के अंदर इस पर कार्रवाई करेंगे। 

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh