आपकी हर ऐक्टिविटी पर रहती है Google की नजर, स्टोर होता है सारा डेटा

  • आपकी हर ऐक्टिविटी पर रहती है Google की नजर, स्टोर होता है सारा डेटा
You Are HereGadgets
Monday, February 3, 2020-12:10 PM

गैजेट डैस्क: किसी भी विषय को लेकर अगर सर्च करना हो तो सबसे पहले नाम गूगल का ही दिमाग में आता है। वहीं अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स हैं तो गूगल का अकाउंट होना आपके लिए बेहद जरूरी है। आपको जानकर हैरानी होगी कि एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स की सारी एक्टिविटी पर गूगल की नजर रहती है। प्ले स्टोर से आप कौन सी एप डाउनलोड करते हैं या कौन सी वैबसाइट पर जा रहे हैं गूगल के पास सारा डेटा मौजूद रहता है। सिर्फ इतना ही नहीं अगर आप गूगल असिस्टेंट को वॉइस कमांड भी देते हैं तो इसका डेटा भी गूगल में ही स्टोर रहता है।

  • हालांकि, गूगल हमें स्टोर किए गए डेटा को प्रोफाइल सेटिंग में जाकर देखने की सहूलियत भी देता है व आपको यहां एक ऑप्शन भी मिलती है जिससे आप गूगल को डेटा और वेब ऐक्टिविटी को रिकॉर्ड करने से रोक सकते हैं।

डेटा को स्टोर होने से इस तरह कर सकते हैं ऑफ

1.सबसे पहले आप अपने कम्पयूटर में जीमेल ब्राउजर ओपन करें।

2.अपनी जीमेल प्रोफाइल पिक्चर पर करें क्लिक

3.आपको यहां 'मैनेज योर गूगल अकाउंट का ऑप्शन' मिलेगा।

4.इसके बाद एक अलग टैब में गूगल अकाउंट्स का सेटिंग पेज खुलेगा।

5.यहां आपको 'प्राइवेसी ऐंड पर्सनलाइजेशन' ऑप्शन में दिए 'मैनेज योर डेटा ऐंड पर्सनलाइजेशन' ऑप्शन पर क्लिक करने की जरूरत होगी।

6.इसके बाद 'ऐक्टिविटी कंट्रोल' के नीचे मौजूद 'वेब ऐंड ऐप ऐक्टिविटी' ऑप्शन में जाएं।

7.यह वहीं सेक्शन है जहां आपकी सारी गूगल ऐक्टिविटी सेव रहती है। इसके अलावा 'प्राइवेसी ऐंड पर्सनलाइजेशन' ऑप्शन में आप अपनी लोकेशन और यूट्यूब हिस्ट्री को भी देख सकते हैं।

8.आप यहां दिए गए टॉगल स्विच को ऑफ कर सकते हैं। जिसके बाद गूगल आपके डेटा को सेव नहीं करेगी।

जरूरी है पर्सनल डेटा को सिक्यॉर करना

गूगल ने अपने यूजर्स को एक ऑप्शन दी है जिससे वे चेक कर सकते हैं कि उनके गूगल अकाउंट पर कौन-कौन से डिवाइस काम कर रहे हैं। अगर आप किसी डिवाइस पर लॉगइन करने के बाद लॉगआउट करना भूल गए हैं, तो सेटिंग्स पेज पर जाकर पर्सनल डेटा को सिक्यॉर करना एक अच्छा ऑप्शन रहेगा।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News