सुरक्षित नहीं है वेन ऑथेंटिकेशन तकनीक, हैकर्स ने आसानी से तोड़ दिखाई फिंगरप्रिंट सिक्योरिटी

  • सुरक्षित नहीं है वेन ऑथेंटिकेशन तकनीक, हैकर्स ने आसानी से तोड़ दिखाई फिंगरप्रिंट सिक्योरिटी
You Are HereGadgets
Thursday, January 3, 2019-5:53 PM

गैजेट डैस्क : डाटा को हैक होने से बचाने के लिए दुनिया भर में बायोमैट्रिक सिक्योरिटी का उपयोग किया जाता है, लेकिन अब इससे भी एक कदम उपर की तकनीक वेन ऑथेंटिकेशन को हैकर्स ने असुरक्षित करार दिया है। हैकर्स ने वैक्स से ऐसा हाथ बनाया है जो आसानी से इस सिक्योरिटी को तोड़ देता है जिससे डाटा के साथ खिलवाड़ हो सकता है। 

  • आपको बता दें कि वेन ऑथेंटिकेशन को सबसे ज्यादा जर्मनी में उपयोग किया जा रहा है लेकिन अब यह तकनीक भी असुरक्षित साबित हो गई है। 

PunjabKesari

कैसे काम करती है वेन ऑथेंटिकेशन

वेन ऑथेंटिकेशन में फिंगरप्रिंट की स्कैनिंग के अलावा कम्पयूटर से उंगली की शेप, साइज और हाथ की त्वचा के नीचे मौजूद नसों की पोजिशन को स्कैन किया जाता है। वैसे तो यह तकनीक फिंगरप्रिंट स्कैनिंग से उपर है लेकिन इसे भी अब असुरक्षित बता दिया गया है। 

पहली बार दिखाए गए वैक्स से बने हाथ

जर्मनी के शहर Leipzig में आयोत कीओस कम्यूनिकेशन कांग्रेस में हैकर्स ने वैक्स से बने इन फेक हैंड्स को दिखाया। प्रदर्शनी में जन क्रिस्लर और जूलियन अल्ब्रेक्ट ने दिखाया कि कैसे यह वैक्स से बने हाथों ने हिताची व फुजित्सु द्वारा बनाए गए स्कैनर्स को बाइपास कर दिया है। 

PunjabKesari

15 मिनट में बनता है वैक्स हैंड

इस वैक्स हैंड को बनाने के लिए बस यूज़र के हाथ की एक तस्वीर चाहिए जिसके बाद सिर्फ 15 मिनट में इसे तैयार किया जा सकता है। वेन ऑथेंटिकेशन तोड़ने के लिए 30 दिनों तक इसका इस्तेमाल कर सकते है। आपको बता दें कि फिलहाल वेन स्कैनिंग तकनीक को स्मार्टफोन्स में नहीं इस्तेमाल किया गया है और पहले ही इसकी असुरक्षता को लेकर रिपोर्ट सामने आ गई है। 


Edited by:Hitesh

Latest News