सोशल मीडिया से है भारतीयों को प्यार, स्मार्टफोन पर हर साल बिता रहे 75 दिन

  • सोशल मीडिया से है भारतीयों को प्यार, स्मार्टफोन पर हर साल बिता रहे 75 दिन
You Are HereGadgets
Sunday, December 22, 2019-12:31 PM

गैजेट डैस्क: आपको जानकर हैरानी होगी कि भारतीयों को अपने स्मार्टफोन से इतना प्यार है कि वे लंबा वक्त अपने मोबाइल फोन की स्कीन के सामने गुजारते हैं। हर साल भारतीय यूजर औसत 75 दिन अपने स्मार्टफोन पर सोशल मीडिया सर्विसेज का इस्तेमाल कर रहे हैं। साइबर मीडिया रिसर्च (सीएमआर) ने चाइनीज स्मार्टफोन कंपनी वीवो के साथ मिलकर रिपोर्ट तैयार की है जिसमें बताया गया है कि ज्यादा देर तक स्मार्टफोन का इस्तेमाल करने से यूजर्स की जिंदगी पर बुरा असर पड़ रहा है। स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से लोगों का मूड, रिश्तों और पसंद-नापसंद पर भी काफी असर पड़ गया है। 

PunjabKesari

रिसर्च फर्म ने रिपोर्ट तैयार करने के लिए 2000 लोगों से बात की, जिनमें 64 प्रतिशत पुरुष और 36 प्रतिशत महिला यूजर्स शामिल थे। पता लगा कि यूजर्स ने रोजाना अपना एक तिहाई समय स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हुए बिताया है। इस हिसाब से हर साल यूजर्स ने करीब 18 हजार घंटे अपना स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हुए बिताए।

PunjabKesari

सर्वे में सामने आया कि 75 प्रतिशत यूजर्स को उनका पहला स्मार्टफोन तब मिला था, जब वे टीनएजर्स/किशोर थे। वहीं, 41 प्रतिशत यूजर्स को हाई स्कूल कंप्लीट करने से पहले ही स्मार्टफोन मिल गया था। हैरानी वाली बात है कि तीन यूजर्स ने कहा कि वे अपना स्मार्टफोन देखे बिना परिवार या दोस्तों से 5 मिनट तक बात भी नहीं कर सकते हैं। लगभग सभी यूजर्स ने माना कि अपने दोस्तों और फैमिली मेंबर्स के साथ वर्चुअल कन्वर्सेशन उन्हें ज्यादा पसंद है।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Popular News