सिंगापोर में तैयार हुआ वजन घटाने वाला कैप्सूल

  • सिंगापोर में तैयार हुआ वजन घटाने वाला कैप्सूल
You Are HereGadgets
Thursday, April 25, 2019-6:14 PM

- बिना एक्सरसाइज किए 1 हफ्ते में घटेगा 1.5 किलो वजन

गैजेट डैस्क : वजन घटाने के लिए लोग कई अलग-अलग तरह की दवाओं का उपयोग करते हैं, लेकिन ज्यादा तर उन्हें निराशा ही हाथ लगती है। इसी बात पर ध्यान देते हुए वैज्ञानिकों ने एक ऐसा कैप्सूल तैयार कर लिया है जो वजन घटाने में काफी मदद करेगा। इस कैप्सूल को सिंगापोर की नानयांग टैक्नोलॉजी यूनिवर्सिटी द्वारा बनाया गया है। इसकी निर्माता टीम ने बताया है कि "EndoPil" नामक इस कैप्सूल को जानवरों के शरीर से बनाए गए जेलाटीन (gelatine) मटीरियल से तैयार किया गया है और यह काफी असरदार भी है। 

इस तरह काम करता है "EndoPil" कैप्सूल

इस कैप्सूल को दो लेयर्स से बनाया गया है। कैप्सूल को पानी से निगलने के बाद कुछ ही सैकेंट्स में इसकी आउटर शैल गुब्बारे के जैसे पेट में फूल जाती है। यानी इसे कम वक्त खर्च किए निगलना पड़ता है। इसके बाद पेट के उपर एक 5-cm चौड़े (लगभग 2-इंच) साइज के एक्सटर्नल मैगनेट को घुमाने की जरूरत पड़ती है जो EndoPil कैप्सूल की दूसरी लेयर में लगे मैग्नेटिक वाल्व को ओपन कर देता है। 

PunjabKesari

दूसरी लेयर में शामिल है दवा

EndoPil कैप्सूल की दूसरी लेयर की एक साइड से हानिरहित एसिड निकलता है वहीं दूसरी ओर से नमक निकलता है जोकि गुब्बारे के अंदर ही मिक्स हो जाता है। इसके अलावा 120 ml कार्बन डाइऑक्साइड गैस भी रीलीज होती है जो 3 मिनट में इस गुब्बारे को भर देती है। थोड़ी देर बाद गुब्बारा छोटा होकर घुल जाता है और दवा हजम हो जाती है।

सफल रही टैस्टिंग 

आपको बता दें कि EndoPil कैप्सूल को अब तक सूयर पर टैस्ट किया गया है। इस दौरान जिस सूयर को यह दवा दी गई थी उसका 1 हफ्ते में 1.5 किलोग्राम वजन कम हुआ है। जबकि इसी ग्रुप में मौजूद अन्य सूयरों का वजन इस दौरान बढ़ा है।

PunjabKesari

अब इंसानों पर किया जाएगा परीक्षण

इस रिसर्च को रीड करने वाले प्रोफैसर लुइस फी (Louis Phee) और लॉरेंस हो (Lawrence Ho) ने बताया है कि आने वाले वर्ष के भीतर इस कैप्सूल का इंसानों पर परीक्षण किया जाएगा। 

अभी और बेहतर बनेगा कैप्सूल

  • फिलहाल इस कैप्सूल का साइज 1 cm का है जिसे आने वाले समय में छोटा बनाया जाएगा। 
  • कैप्सूल की पहली लेयर यानी कि गुब्बारे को बिना मैगनेट के ऑटोमैटिकली घुलने वाला बनाया जाएगा। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh