ऑस्ट्रेलिया में बिजली की जरूरत को पूरा करेगा KENNEDY ENERGY PARK

  • ऑस्ट्रेलिया में बिजली की जरूरत को पूरा करेगा KENNEDY ENERGY PARK
You Are HereGadgets
Thursday, October 26, 2017-10:46 AM

जालंधर : नवीकरणीय ऊर्जा को बिजली पैदा करने का सबसे बेहतरीन व प्रदूषण मुक्त स्रोत माना जाता है। प्राकृतिक तरीके से ज्यादा से ज्यादा ऊर्जा को पैदा कर ग्रामीण इलाकों की जरूरत को पूरा करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के क्वीन्सलैंड में दुनिया के पहले एनर्जी पार्क को बनाने का काम शुरू हो गया है। यह पार्क एक ही जगह पर सूर्य और हवा से बिजली पैदा कर उसे स्टोर करेगा जिससे ऑस्ट्रेलिया के लगभग 35,000 घरों की बिजली की जरूरत को पूरा किया जा सकेगा। 

 

टर्बाइन्स से पैदा होगी 43.2 MW बिजली
हवा व सूर्य से बिजली पैदा करने वाली इस स्टोरेज फैसिलिटी को सिंगल कनैक्शन के जरिए आस्ट्रेलिया की इलैक्ट्रिसिटी ग्रिड के साथ जोड़ा गया है। इस एनर्जी पार्क में 12 वैस्टास V136 टर्बाइन्स लगी हैं जो 43.2 MW की पावर पैदा करती हैं। इनकी लम्बाई 132 मीटर व ऊंचाई 433 फीट है जिससे इन्हें आस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची टर्बाइन्स माना जा रहा है। 

 

15 MW AC सिंगल एक्सिस ट्रैकिंग सोलर सिस्टम
कैनेडी एनर्जी पार्क में 15 MW AC सिंगल एक्सिस ट्रैकिंग सोलर सिस्टम लगा है जो 4MWh की पावर पैदा कर टैस्ला द्वारा बनाई गई ली-ऑयन बैटरियों में सेव करता है। ये बैटरियां सूर्य की रोशनी न होने पर बैकअप देने में मदद करेंगी। 

 

वैस्टास कस्टम कंट्रोल सिस्टम
इस एनर्जी पार्क में वैस्टास कस्टम कन्ट्रोल सिस्टम लगा है जो विंड और सोलर पावर को एक साथ मैनेज व आप्रेट करने में मदद करता है। उम्मीद की जा रही है कि इसे 12 महीनों में पूरी तरह तैयार किया जाएगा। विंडलैब ने बताया है कि यह एनर्जी पार्क एक साल में 210,000 MWh बिजली पैदा करेगी जिससे ग्रामीण इलाकों को बिजली आपूर्ति करने में काफी फायदा होगा।


Latest News