आपकी गतिविधियों पर नजर रख रहे Smart TVs

  • आपकी गतिविधियों पर नजर रख रहे Smart TVs
You Are HereGadgets
Monday, October 14, 2019-4:46 PM

ट्रैकिंग में Roku और Amazon Fire TVs सबसे उपर

गैजेट डैस्क: पिछले दो वर्षों से स्मार्ट टीवीज का क्रेज लोगों के सिर चढ़ कर बोल रहा है। इन टीवीज को लेकर एक ऐसी रिपोर्ट सामने आई है जो आपको हैरत में डाल देगी। रिसर्चर्स की एक टीम ने दावा किया है कि इंटरनैट से कनैक्टिड यह स्मार्ट टीवीज यूजर्स पर नजर रखने के साथ ही उनके निजी डाटा को भी एक्सैस करते हैं। डाटा ट्रैकिंग के मामले में Roku व Amazon Fire TVs को सबसे उपर बताया गया है। इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद यूजर की प्राइवेसी को लेकर सवाल खड़े हो गए हैं। 

इस तरह हो रही ट्रैकिंग

अमरीकी राज्य न्यू जर्सी की प्रिंसटन यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने दावा किया है कि इंटरनैट कनैक्टिड इन टीवीज में सबसे ज्यादा लोग Netflix और Hulu के जरिए शोज़ देखते हैं लेकिन इनमें डाटा इकट्ठा करने वाले ट्रैकर्स को शामिल किया गया है। इन टीवीज पर जब आप कोई वैब कन्टैंट देखते हैं तो ओटीटी (ओवर-द-टॉप) एप्स यूजर पर नजर रखती हैं और उनका डाटा भी चोरी कर रही हैं।

PunjabKesari

विज्ञापन दिखाने के लिए किया जा रहा डाटा चोरी

टैक्नोलॉजी न्यूज वैबसाइट द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक पहले कम्पनियां यूजर्स को ट्रैक करती हैं और फिर इस इकट्ठे किए गए डाटा के आधार पर उन्हें विज्ञापन दिखाए जाते हैं। इस दौरान डिवाइस आईडी के साथ सीरियल नंबर, वाई-फाई मैक अड्रेस और SSID के डाटा को एक्सैस किया जाता है।

  • इतना ही नहीं, इन सर्विसेज के बारे में कहा गया है कि ये स्मार्ट टीवी की माइक्रोफोन इनपुट, व्यूइंग हिस्ट्री और यूजर की पर्सनल इन्फर्मेशन को भी हैक करती हैं।

 

PunjabKesari

अलग-अलग वेबसाइट्स पर शेयर होता है डाटा

आपको बता दें कि ओवर द टॉप यानी (ओटीटी) सर्विस डाटा ट्रैकर्स के साथ ही उपलब्ध की जाती हैं। रोकू के 69% चैनल और एमेजॉन फायर टीवी के 89% चैनल ट्रैकर्स से लैस हैं। ये सर्विस 60 वेबसाइट्स पर यूजर्स के डाटा को शेयर कर रही हैं।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh