4G डाउनलोडिंग स्पीड इस वक्त मिलती है सबसे तेज

  • 4G डाउनलोडिंग स्पीड इस वक्त मिलती है सबसे तेज
You Are HereGadgets
Monday, October 14, 2019-4:43 PM

गैजेट डेस्क : देश में 4G नेटवर्क का लगातार विस्तार किया जा रहा है। बेशक 5G नेटवर्क का ट्रायल शुरू हो चुका है लेकिन फिलहाल उसको आने में देर है। 4G नेटवर्क की डाउनलोडिंग स्पीड को लेकर कई रिपोर्ट्स सामने आती है। Ookla Speedtest ग्लोबल इंडेक्स में वर्ल्ड लेवल पर 4G मोबाइल डाउनलोडिंग स्पीड के मामले में भारत 131 वे पायदान पर आया था जबकि उसकी डाउनलोडिंग स्पीड 10.65 mbps रही। हाल ही में मोबाइल एनालिटिक्स कंपनी ओपन सिग्नल (OpenSignal) ने अपनी रिपोर्ट में देशभर के 20 शहरों में 4G डाउनलोडिंग स्पीड को ट्रैक करते हुए एक लिस्ट जारी की है। 


लिस्ट में टॉप पर आया यह शहर 


इस लिस्ट में सारे शहरों की 4G डाउनलोडिंग स्पीड LTE (लॉन्ग-टर्म एवोलुशन) स्टैण्डर्ड पर ट्रैक की गई है। इस लिस्ट में टॉप पर देश की आर्थिक राजधानी मुंबई का नाम टॉप पर आया है जिसकी औसत स्पीड 8.1 Mbps रही जबकि 4.0 mbps की औसत डाउनलोडिंग स्पीड के साथ प्रयागराज सबसे आखिर में आया है। यह लिस्ट साल 2017 में की गई इंटरनेट डाउनलोडिंग स्पीड ट्रैकिंग टेस्ट पर आधारित है। इसमें सबसे बड़ी सामने आई है कि दिन के मुकाबले रात के वक्त 4G इंटरनेट डाउनलोडिंग स्पीड सबसे तेज होती है।
 

ओपन सिग्नल के टेक्निकल एक्सपर्ट फ्रांसेस्को रिज्जातो ने कहा कि जब मोबाइल नेटवर्क बिजी होता है तब स्पीड कम हो जाती है। जैसे ही नेटवर्क फ्री होता है तो स्पीड 4.5 गुना तक बढ़ जाती है। रात के वक्त डाउनलोडिंग स्पीड की बढ़त सबसे ज्यादा इंदौर में देखने को मिली जहाँ रात के वक्त स्पीड 21.6 Mbps हो गई जबकि औसत स्पीड 10.3 Mbps थी। वहीँ डाउनलोडिंग स्पीड की गिरावट प्रयागराज में देखने को मिली जहाँ बिजी नेटवर्क में स्पीड 2.8 Mbps से घटकर 2 Mbps रह गई।  


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Harsh Pandey