अब नहीं होगा स्मार्टफोन में ब्लास्ट, रिसर्चर्स ने डिवैल्प की नई टैक्नोलॉजी

  • अब नहीं होगा स्मार्टफोन में ब्लास्ट, रिसर्चर्स ने डिवैल्प की नई टैक्नोलॉजी
You Are HereGadgets
Thursday, October 24, 2019-11:24 AM

गैजेट डैस्क: स्मार्टफोन में ब्लास्ट होने की खबरें आए दिन सुनने को मिलती रहती हैं। इसी समस्या का समाधान निकलते हुए रिसर्चर्स ने एक ऐसी लीथियम आयन बैटरी का आविष्कार किया है जिसमें न तो आग लगेगी और न ही इसमें ब्लास्ट होगा। अमरीकी रिसर्चर्स द्वारा डिवैल्प की गई यह बैटरी फ्लेक्सिबल होने के साथ-साथ पूरी तरह से फायर प्रूफ है। आम तौर पर यह बिल्कुल मौजूदा बैटरियों की तरह ही काम करेगी लेकिन इसमें केमिकल पॉप्रर्टीज बदली हुई होंगी। 

  • स्मार्टफोन में ब्लास्ट होने की समस्या से निपटने के लिए अमरीका के जॉन हॉप्किन्स अप्लाइड फिजिक्स लैबरेटरी के रिसर्चर्स ने इस 'फ्लेक्सिबल लीथियम आयन बैटरी' की खोज की है। रिसर्चर्स ने बताया है कि इसमें नई टैक्नोलॉजी व मटीरियल का इस्तेमाल किया गया है जोकि खराब से खराब स्थिति में भी आग नहीं पकड़ता। फिलहाल बैटरी में किस तरह का मटीरियल लगाया गया है इसकी जानकारी नहीं दी गई है। 

PunjabKesari

आप तक जल्द पहुंचेगी यह तकनीक

रिसर्चर्स की कोशिश है कि जल्द-से-जल्द वह इस बैटरी के प्रोटोटाइप को तैयार करें। अभी फिलहाल इस बैटरी की रियल वर्ल्ड परफॉर्मेंस को और बेहतर ढंग से समझा जाएगा। रिसर्चर्स को इस शोध में पॉजिटिव रिस्पॉन्स मिलने की उम्मीद है, जिसके बाद अगले एक वर्ष में इस तकनीक को उपलब्ध करने के लिए काम शुरू किया जाएगा। 

 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh