अभी डिलीट करें ये लोकप्रिय एंड्रॉयड एप्स, इस्तेमाल करना हो सकता है खतरनाक

  • अभी डिलीट करें ये लोकप्रिय एंड्रॉयड एप्स, इस्तेमाल करना हो सकता है खतरनाक
You Are HereGadgets
Monday, November 25, 2019-3:30 PM

गैजेट डैस्क: अगर आप भी एंड्रॉयड स्मार्टफोन का उपयोग करते हैं तो यह खबर आपके साथ जुड़ी हुई है। इस वक्त ढेरों ऐसी एप्स मौजूद हैं जिनके लाखों में डाउनलोड्स हो चुके हैं, लेकिन ये एप्स यूजर्स के डाटा को चोरी कर रही हैं व जबरदस्ती ऐड दिखाने का भी काम करती हैं। ये एप्स चालाकी से फोन का फुल एक्सैस पा लेती हैं जिसके बाद यूजर की जासूसी की जाती है।

  • IT सिक्योरिटी कम्पनी चैक पॉइंट ने एक रिपोर्ट के जरिए बताया है कि वर्ष 2014 में बताए गए खतरे अभी भी पॉप्युलर एंड्रॉयड एप्स में मौजूद हैं।

एप डिवैल्पर गूगल प्ले पर अपनी एप्स के लेटेस्ट वर्जन को पब्लिश तो कर देते हैं, लेकिन उनमें सिक्यॉरिटी को बेहतर नहीं किया जाता है। रिपोर्ट में कुछ एप्स की खतरनाक खामियों को पकड़ा गया है। इनमें याहू ब्राउजर के साथ ही फेसबुक, इंस्टाग्राम और वीचैट जैसी लोकप्रिय एप्स भी मौजूद हैं। आइए जानते हैं इन एप्स के बारे में...

LiveXLive

चेकपॉइंट ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि यह एप 'libLibFlacWrapper.so' नाम के मालवेयर से प्रभावित है और इसे दुनिया भर में 5 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। इसे फोन से रिमूव करने की जरूरत है।

PunjabKesari

मोटो वॉइस बीटा

रिपोर्ट में बताया गया है कि मोटो वॉइस बीटा एप में 'libflacencoder.so, libvasflacencoder.so' नाम का खतरा छुपा हुआ है। इस एप को 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। इसे फोन से रिमूव कर देना चाहिए।

PunjabKesari

याहू ट्रांजिट

इस एप को 'libyjvoice-4.6.0.so' नाम के खतरे से प्रभावित बताया गया है। इसे भी 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। रिमूव करने की जरूरत इस एप को भी है।

PunjabKesari

याहू ब्राउजर

अगर आपको लगता है कि याहू ब्राउजर सेफ है तो आप खतरे में हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसे दुनियाभर में 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। इस ब्राउजर में 'libyjvoice-4.7.0.so' नाम का खतरा पाया गया है।

PunjabKesari

याहू मैप

यह एप 'libyjvoice-4.6.0.so' खतरे से इन्फैक्टेड है और इसे दुनियाभर में 50 लाख से भी ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। याहू मैप स्मार्टफोन से रिमूव करने की सख्त जरूरत है।

PunjabKesari

याहू कार नैविगेशन

याहू कार नैविगेशन 'libyjvoice-wakeup-4.6.0.so' खतरे से प्रभावित है। इसे भी 50 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है।

PunjabKesari

CVE- 2015-8271 से इंफेक्टेड हैं ये पॉप्युलर एप्स

चेकपॉइट ने अपनी रिपोर्ट में फेसबुक को एक इंफेक्टेड एप बताया है। यह साल 2015 से CVE- 2015-8271 खतरे के साथ काम कर रही है। फेसबुक की चैटिंग एप भी इसी खतरे से इन्फैक्टेड है। CVE- 2015-8271 से इन्फैक्टेड एप्स में शेयर इट, मोबाइल लीजेंड्स, Smule, JOOX Music और वीचैट आदि भी शामिल हैं।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh

Latest News

Popular News