Alert! USB चार्जिंग पोर्ट से फोन चार्ज करने पर हो सकता है आपका बैंक अकाउंट खाली

  • Alert! USB चार्जिंग पोर्ट से फोन चार्ज करने पर हो सकता है आपका बैंक अकाउंट खाली
You Are HereGadgets
Saturday, December 14, 2019-5:53 PM

गैजेट डैस्क: अगर आप भी अपने फोन को USB चार्जिंग स्टेशन के जरिए चार्ज करते हैं तो अब आपको सावधानी बरतने की सख्त जरूरत है, नहीं तो आप ऑनलाइन फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं। भारतीय स्टेट बैंक ने एक ट्वीट के जरिए इस खतरनाक साइबर क्राइम के बारे में आगाह करते हुए कहा है कि USB चार्जिंग केबल के माध्यम से हैकर्स आपके स्मार्टफोन पर आसानी से नियंत्रण कर सकते हैं और इससे आप ऑनलाइन ठगी का शिकार हो सकते हैं।

 

साइबर क्राइम को अंजाम देने वाले हैकर्स चार्जिंग स्टेशन्स जैसे कि मेट्रो या ट्रेन में उपलब्ध USB सॉकेट पर ऑटो डाटा ट्रांसफर डिवाइस फिट कर देते हैं। इस डिवाइस की मदद से आपके स्मार्टफोन का डाटा हैकर्स के सर्वर में स्टोर हो जाता है।

PunjabKesari

जैसे ही आप अपने स्मार्टफोन को इन चार्जिंग स्टेशन्स पर लगाते है तो आपके स्मार्टफोन में मौजूद आपकी निजी जानकारियों को हैकर्स इन ऑटो डाटा ट्रांसफर डिवाइस के माध्यम से स्टोर कर लेते हैं। इनमें आपके बैंक की जानकारियां भी शामिल होती हैं। ऐसे में हैकर्स SIM Swap को अंजाम देकर आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकते हैं।

PunjabKesari

ऑनलाइन फ्राड से बचने का तरीका

  • पब्लिक प्लेस या पब्लिक ट्रांसपोर्ट में USB पोर्ट के जरिए चार्जिंग करने से बचें।
  • अगर आपका फोन कम बैटरी क्षमता वाला है या आप काफी मात्रा में फोन का उपयोग करते हैं तो आपको पावर बैंक को साथ लेकर चलने की जरूरत है।
  • पब्लिक प्लेस पर अगर फोन को चार्ज करने की जरूरत पड़ती है तो आप अपने फोन के साथ मिले चार्जर से ही उसे चार्ज करें।
  • USB केबल के माध्यम से कभी फोन को चार्जिंग पर मत लगाएं।
  • अनजान शख्स के लैपटॉप या PC से भी अपने फोन को चार्जिंग पर लगाने से बचें।

PunjabKesari


Edited by:Hitesh

Latest News