90 दिनों तक दूध को ताजा रखेगी नई तकनीक!

  • 90 दिनों तक दूध को ताजा रखेगी नई तकनीक!
You Are HereTop Stories
Thursday, May 2, 2019-6:18 PM

गैजेट डैस्क : ऑस्ट्रेलिया में एक ऐसी नई टैक्नोलॉजी को डिवैल्प किया जा रहा है जो दूध को लम्बे समय तक ताजा बनाए रखने में मदद करेगी। ऑस्ट्रेलियाई कम्पनी Naturo ने घोषणा करते हुए बताया है कि एक ऐसी मिल्क प्रोसैसिंग तकनीक पर काम किया जा रहा है जो गर्मी होने पर भी दूध को खराब नहीं होने देगी। नई तकनीक से तैयार किए गए दूध को अगर फ्रिज में रखा जाए तो 60 से 90 दिनों तक इसका उपयोग किया जा सकेगा। यह तकनीक आने वाले समय में काफी मददगार साबित होगी। 

PunjabKesariइस कारण डिवैल्प की गई नई तकनीक

20वीं शताब्दी की शुरुआत से ही दूध का पाश्चुरीकरण किया जाता है। इस दौरान 60°C के कम तापमान पर 20 मिनट तक दूध को रखा जाता है। ऐसे में जानलेवा पदार्थों को खत्म कर दूध को कुछ दिनों तक इस्तेमाल में लाया जा सकता है लेकिन यह नई तकनीक लम्बे समय के बाद भी दूध को तरोताजा रखेगी। 

  • आपको बता दें कि 1960 से अब तक कई मिल्क प्रोसैसिंग टैक्नीक्स को ईजाद किया जा चुका है जैसे कि अल्ट्रा हीट ट्रीटमैंट (UHT) आदि, लेकिन इनकी मदद से दूध का स्वाद काफी अलग हो जाता है, वहीं यह तकनीक पोषण सामग्री को भी कम कर देती है। 

PunjabKesari

दूध में कायम रहेंगे विटामिन्स 

Naturo कम्पनी द्वारा घोषणा की गई है कि इस नई तकनीक के आने से गर्मी का भी दूध पर कोई असर नहीं पड़ेगा। वहीं इसके जरिए दूध में विटामिन्स और एंजाइम भी नष्ट नहीं होंगे। 

PunjabKesari

नई तकनीक को बनाने में लगा दो वर्षों का समय

वास्तव में Naturo कम्पनी द्वारा नई तकनीक को कैसे बनाया गया है, इस बारे ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है। कम्पनी के CEO जेफ हेस्टिंग्स ने कहा है कि मौजूदा तकनीक को जब हमने एक सीरीज में उपयोग किया तो इस नई टैक्नोलॉजी का ईजाद हुआ। इसे तैयार करने में 2 वर्षों का समय लगा है। Naturo कम्पनी का पहला लक्ष्य है कि सबसे पहले आस्ट्रेलिया में इस नई तकनीक को उपलब्ध किया जाए।
 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!Edited by:Hitesh