मोबाइल फोटोग्राफी को नैक्स्ट लैवल पर ले जाएगी नई तकनीक

  • मोबाइल फोटोग्राफी को नैक्स्ट लैवल पर ले जाएगी नई तकनीक
You Are HereGadgets
Friday, July 27, 2018-10:17 AM

- जल्द स्मार्टफोन्स में देखने को मिलेगा 48-MP कैमरा सैंसर

जालंधर : समय के साथ-साथ स्मार्टफोन्स में दिए जाने वाले कैमरों को काफी बेहतर बनाया गया है लेकिन अब भी ये क्लैरिटी व फीचर्स के मामले में फुल साइज़ डिजिटल कैमरों से काफी दूरी बनाए हुए हैं। इसी बात पर ध्यान देते हुए सोनी ने ऐसा IMX586  सैंसर बनाया है जो 48-मैगापिक्सल रैजोल्यूशन की तस्वीरों को कैप्चर करता है। रिपोर्ट के मुताबिक यह सैंसर बेहतर तरीके से लाइट को कैप्चर करेगा व खराब रोशनी वाली जगह पर भी साफ तस्वीरों को क्लिक करेगा जिससे कम रोशनी वाली परिस्थिति में भी बेहतरीन परफार्मैंस मिलेगी। इसे अब तक का सबसे बेहतरीन मोबाइल कैमरा सैंसर कहें तो गलत नहीं होगा। 

PunjabKesari

(बाईं) तरफ 12 MP से खींची गई तस्वीर तथा (दाईं) ओर 448 MP Sony IMX586 से खींची गई शार्प और बड़े साइज की तस्वीर

नई टैक्नोलॉजी पर आधारित है यह कैमरा सैंसर

सोनी का कहना है कि इस सैंसर को सोनी एक्सपोजर कन्ट्रोल टैक्नोलॉजी व सिग्नल प्रोसैसिंग फंक्शनैलिटी पर आधारित तैयार किया गया है। इस CMOS इमेज सैंसर का साइज 8mm है यानी इसे आसानी से कम्पैक्ट व स्लीक स्मार्टफोन्स में फिट किया जा सकता है। 

 

90FPS पर बनाई जा सकेगी 4K वीडियोज़

सोनी का यह कैमरा सैंसर 4K वीडियोज़ को 90 फ्रेम प्रति सैकेंड की स्पीड से रिकार्ड करता है। आपको बता दें कि अब तक बेहतरीन से बेहतरीन मोबाइल कैमरा 30 फ्रेम प्रति सैकेंड की स्पीड से इस तरह की वीडियो रिकार्ड करता है जिससे यह तीन गुणा ज्यादा बेहतर है। इस मोबाइल कैमरा सैंसर की शिपिंग सोनी सितम्बर के महीने में  शुरू कर देगी और अगले वर्ष से इसे स्मार्टफोन्स में देखा जा सकेगा।

 

कई स्मार्टफोन निर्माता अपने फोन मॉडल्स के कैमरे को बेहतर बनाने के लिए सोनी के कैमरों का उपयोग काफी समय से करते आए हैं, जिसमें सैमसंग और हुवाई आदि शामिल हैं। उम्मीद की जा रही है कि आने वाले समय में इसे सबसे पहले सोनी अपने स्मार्टफोन्स में देगी, उसके बाद अन्य कम्पनियों के स्मार्टफोन्स में भी यह तकनीक देखने को मिलेगी।


Edited by:Hitesh

Latest News