उपलब्ध होने से पहले विवादों में घिरा दुनिया का सबसे छोटा फोन

  • उपलब्ध होने से पहले विवादों में घिरा दुनिया का सबसे छोटा फोन
You Are HereGadgets
Sunday, December 24, 2017-6:13 PM

जालंधर : मोबाइल रोजमर्रा की जिंदगी का अहम हिस्सा बन गया है लेकिन हर जगह इन्हें साथ ले जाने में यूजर्स को काफी समस्या होती है। इसी बात पर ध्यान देते हुए दुनिया का सबसे छोटा मोबाइल फोन विकसित किया गया है जिसे जॉगिंग, रनिंग, साइकलिंग व किसी भी तरह की स्पोट्स गेम को खेलते हुए साथ रखा जा सकता है। इससे आप अपनों के साथ जुड़े भी रहेंगे और आपको वजन उठाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। इस छोटे मोबाइल को इंगलैंड के एक शहर लीड्स की गैजेट निर्माता कम्पनी क्लूबिट न्यू मीडिया द्वारा विकसित किया गया है। कम्पनी ने दावा किया है कि यह ज़ैकों टाइनी टी1 दुनिया का सबसे छोटा मोबाइल फोन है जिसे टैक्स्ट मैसेज करने व फोन पर बात करने के लिए उपयोग में लाया जाएगा। 


  
13 ग्राम वजनी है यह फोन
कम्पनी ने बताया है कि इस छोटे फोन का वजन महज 13 ग्राम है और इसका आकार अंगूठे से भी छोटा है। इसे आपके प्राइमरी फोन की बैटरी खत्म होने पर दूसरे फोन के तौर पर भी उपयोग किया जा सकता है। इसके छोटे आकार के होने से इसे छोटी जेब व बैग में रख कर कहीं पर भी ले जाया जा सकता है। उम्मीद की जा रही है कि इसे £39 (ब्रिटिश पौंड) लगभग 3337 रुपए में मई 2018 तक बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा। 

The Zanco tiny t1 fits in any size pocket


180 मिनट का टॉक टाइम
यह छोटा मोबाइल फोन नैनो-SIM के जरिए काम करता है यानी आप किसी भी दूरसंचार कम्पनी की 2जी सिम को इस फोन में उपयोग कर सकते हैं। इसकी बैटरी को फुल चार्ज कर 180 मिनट का टॉक टाइम मिलता है, वहीं इसे स्टैंडबाई पर 3 दिनों तक उपयोग किया जा सकता है। 

The Zanco tiny t1 fits perfectly in your tiny jeans pocket


विवादों के घेरे में है यह मोबाइल फोन
ब्रिटिश कंजर्वेटिव पार्टी के नेता व न्याय मंत्री ने इन छोटे मोबाइल फोन्स पर बैन लगाने की मांग की है। डेविड लिडिंगटन चाहते हैं कि सिगरेट लाइटर के आकार से भी छोटे इस तरह के गैजेट्स को बिक्री से रोका जाए क्योंकि इनकी मदद से सलाखों के पीछे कैदियों को आपराधिक आप्रेशनों को अंजाम देने में मदद मिलती है। 

It’s so small, it fits neatly in the palm of your hand!


फोन के फीचर्स
-300 फोनबुक मैमरी
-50 SMS मैसेज स्टोरेज
-50 नम्बर इनकमिंग- आऊटगोइंग लॉग
-नैनो सिम
-13 वॉयस चेंजर्स

मॉडल        

डिजाइन बार फोन
साइज 46.7 mm × 21 mm × 12 mm


स्पैसिफिकेशन्स   

मदरबोर्ड MTK6261D
फ्रीक्वैंसी जीएसएम850/ जीएसएम900
वजन 13 ग्राम

 

एलसीडी           

टाइप ओएलईडी
साइज 0.49 इंच 
रेसोल्यूशन 64 × 32

 

बैटरी 200 एमएएच
कीबोर्ड लाइट वाइट लाइट
I/O कनैक्टर माइक्रो यूएसबी

   


Latest News