5.2 सैकेंड में 100 KMPH की रफ्तार पकड़ेगी 2018 Porsche Cayenne

  • 5.2 सैकेंड में 100 KMPH की रफ्तार पकड़ेगी 2018 Porsche Cayenne
You Are HereGadgets
Friday, September 1, 2017-3:39 PM

जालंधर : जर्मन की कार निर्माता कम्पनी पोर्श ने अपनी मशहूर व लोकप्रिय कार काइनी के नए 2018 मॉडल एस का खुलासा कर दिया है। इस SUV की खासियत है कि यह 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार महज 5.2 सैकेंड में पकड़ती है और इसकी टॉप स्पीड 265 किलोमीटर प्रति घंटा की है। तीसरी जनरेशन की इस कार को सितम्बर के महीने में फ्रैंक्फर्ट मोटर शो में पहली बार लोगों के सामने आधिकारिक तौर पर पेश किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक कम्पनी इसे दो वेरिएंट्स काइनी और काइनी एस में उतारेगी।

 

SUV में लगा है ट्विन टर्बो वी6 इंजन :
काइनी के 2018 मॉडल में कम्पनी ने मौजूदा मॉडल से कम सी.सी. का इंजन लगाया है लेकिन यह काफी पावरफुल है। 2018 मॉडल काइनी में 2.9 लीटर का ट्विन टर्बो वी6 इंजन लगा है जो 433 बी.एच.पी. की पावर व 550 एन.एम. का टार्क पैदा करता है। कार को 8 स्पीड आटोमैटिक गियरबॉक्स से लैस किया गया है। 

PunjabKesari

 

5 ड्राइविंग मोड्स :
पोर्श काइनी के 2018 मॉडल में फोर व्हील ड्राइव सिस्टम दिया गया है जो 5 ड्राइविंग मोड्स को स्पोर्ट करता है। कार को ऑन रोड, मड, ग्रेवल, सैंड और रॉक मोड में चलाने से चालक ऊबड़-खाबड़ रास्तों को आसानी से पार कर सकता है। 

PunjabKesari

 

12.3 इंच का इन्फोन्टेनमैंट सिस्टम :
नई LED हैडलाइट्स और टेल लाइट्स के साथ कार को काफी शार्प लुक दी गई है। इसके इंटीरियर में 12.3 इंच का इन्फोन्टेनमैंट सिस्टम लगा है जो सफर के दौरान जी.पी.एस. की मदद से रास्ता बताने में काफी मदद करेगा। इस डिस्प्ले में कम्पनी ने टच सैंसटिव बटन लगाए हैं। इसके अलावा इसमें कई नए फीचर्स भी दिए गए हैं जिनका खुलासा इस कार के पेश होने के बाद होगा।

PunjabKesari

 

कार में किए गए अहम बदलाव :
पोर्श ने काइनी के 2018 मॉडल में कई बड़े व अहम बदलाव किए हैं। इस नई कार को पोर्श ने फॉक्सवैगन ग्रुप के एम.एल.बी. प्लेटफार्म के तहत बनाया है। कार की चैसिस को एल्यूमीनियम से बनाया गया है। नए मॉडल को लेकर पोर्श ने दावा किया है कि यह कार कम्पनी के मौजूदा 1,985 किलोग्राम वजनी मॉडल से भार में 65 किलोग्राम हल्की है।

PunjabKesari

 

2002 में लॉन्च हुई थी पहली काइनी :
पोर्श ने अपनी इस SUV को सबसे पहले साल 2002 में पेश किया था और इस कार की लोकप्रियता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि अब तक इसके 7,60,000 यूनिट्स बेचे जा चुके हैं। इस नए मॉडल को कम्पनी ने पहले से बड़ा और हल्का तो बना दिया है, अब देखने वाली बात यह होगी कि पेश होने के बाद इस कार को लोगों की कैसी प्रतिक्रिया मिलती है।


Latest News