ग्राहकों को मूर्ख बना रही 6 नामी कम्पनियां, FTC ने दी चेतावनी

  • ग्राहकों को मूर्ख बना रही 6 नामी कम्पनियां, FTC ने दी चेतावनी
You Are HereGadgets
Wednesday, May 2, 2018-5:20 PM

- Sony, Nintendo और Microsoft को भी जारी किया गया नोटिस

- 30 दिनों में जवाब नहीं दिया तो होगी कानूनी कार्रवाई 

जालंधर : अमरीकी सरकारी एजेंसी फैडरल ट्रेड कमिशन (FTC) ने 6 सबसे बड़ी इलैक्ट्रोनिक्स कम्पनियों को प्रोडक्ट वारंटी को लेकर कानून का उल्लंघन करने पर नोटिस जारी किए हैं। FTC ने इनमें लिखा है कि ये कम्पनियां किसी भी रिपेयर शॉप से प्रोडक्ट को ठीक करवाने पर बाद में वारंटी में होते हुए भी उन्हें ठीक करने से इनकार करती हैं। एनगैजेट की रिपोर्ट के मुताबिक इन कम्पनियों में Sony, Microsoft, Nintendo, Hyundai, HTC और कम्पयूटर हार्डवेयर निर्माता ASUS भी शामिल है। इन कम्पनियों ने चालाकी बरतते हुए अपने प्रोडक्टस पर स्टीकर लगाए हुए हैं जिन पर "Third-party repairs voids the warranty" लिखा है। जिसका मतलब है कि अगर आप कम्पनी के ऑफिशियल स्टोर से बाहर किसी भी रिपेयर सैंटर से कुछ भी छोटी-मोटी समस्या को ठीक करवाते हैं तो इसकी वारंटी खत्म हो जाती है। जोकि बिल्कुल अवैध है। 

 

30 दिनों में बदलनी होंगी वारंटी पालिसी
सभी कम्पनियों को नोटिस FTC के एसोसिएट डायरैक्टर ऑफ मार्केटिंग प्रैक्टिसिस  Lois Greisman द्वारा सैंड किए गए हैं। इस नोटिस में हर एक कंम्पनी को 30 दिनों का समय दिया गया है जिसमें वह अपनी वारंटी पालिसीज़ को बदल सकती हैं और अगर ऐसा नहीं किया जाता तो कम्पनियों पर लीगल एक्शन लिया जाएगा। 

PunjabKesari

 

अपने फर्जों को पूरा करने में असमर्थ कम्पनियां
कम्पनियों को दिए गए नोटिस में लिखा है कि प्रोडक्ट को खरीदते समय निर्धारित की गई समय अव्धि में ग्राहक के खराब प्रोडक्ट को ठीक करना कम्पनी का फर्ज है लेकिन यह कम्पनियां बड़ी चालाकी से अपने प्रोडक्टस पर एक स्टीकर व सील लगा कर ग्राहकों को मूर्ख बना रही हैं। कम्पनियों ने अपने प्रोडक्ट पर लगे नट बोल्ट व पेच पर वारंटी वोयड लिखा है जिस को रिमूव करने पर कम्पनी को बहाना मिल जाता है कि यह प्रोडक्ट कहीं और से रिपेयर है जिस वजह से कम्पनी इसे ठीक नहीं करती है। 

PunjabKesari

 

PlayStation 4 व Xbox One पर भी देख सकते हैं स्टीकर्स
सोनी ने अपने PlayStation 4 पर छोटा स्टीकर लगाया हुआ है जिस पर लिखा है कि इसे हटाने से वारंटी खत्म हो जाएगी जो पूरी तरह से अवैध है। वहीं माइक्रोसॉफ्ट ने Xbox One पर लिखा है कि बाहर से रिपेयर करवाने पर उसकी व उसकी एक्सैसरी की वारंटी शुन्य रह जाएगी।

PunjabKesari

 

FTC के वारंटी एक्ट का उल्लंघन
FTC ने दावा किया है कि ये 6 कम्पनियां 1975 Magnuson-Moss Warranty Act का उल्लंघन कर रही है। मदरबोर्ड वैबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक इसमें लिखा है कि कोई भी प्रोडक्ट निर्माता वारंटी होने पर प्रोडक्ट को ठीक करने के लिए 5 डॉलर से ज्यादा पैसे नहीं ले सकता और यह अवैध है। 


Latest News