व्हॉट्सएप्प में शामिल हुअा नया फीचर, अब पैसे भेजना होगा और भी अासान

  • व्हॉट्सएप्प में शामिल हुअा नया फीचर, अब पैसे भेजना होगा और भी अासान
You Are HereGadgets
Tuesday, March 27, 2018-2:00 PM

जालंधरः लोकप्रिय मैसेजिंग एप्प व्हॉट्सएप्प ने इसी साल अपनी पेमेंट्स सर्विस को लांच किया था। वहीं, अब व्हॉट्सएप्प से पैसा भेजने की प्रक्रिया को पहले से और भी ज्यादा आसान बनाने के लिए कंपनी ने (Quick Response Code) QR Code स्कैन फीचर पेश किया है। जिससे यूजर्स अब पेटीएम की तरह किसी शॉप आदि जगह पर QR Code को स्कैन कर आसानी से भुगतान या पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे। ये फीचर अभी वॉट्सएप के बीटा वर्जन 2.18.93 पर उपलब्ध है।

 

अापको बता दें कि कंपनी बीटा वर्जन का प्रयोग किसी फीचर को फाइनल रोल आउट करने से पहले टेस्टिंग के लिए करती है। अाइए जानते है कि व्हॉट्सएप्प के QR Code फीचर का कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा अाप कैसे QR कोड को स्कैन करके व्हॉट्सएप्प से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं-

 

-  एप्प को अोपन करे फिर Settings > Payments तक जाएं। यहां आपको New Payments ऑप्शन दिखेगा।

- अब New Payments पर क्लिक करने के बाद आपको दो ऑप्शन नजर आएंगे- UPI ID और QR code, अब QR code पर टैप करने के बाद कैमरा से QR कोड को स्कैन करें और फिर आप जितनी रकम ट्रांसफर करना चाहते हैं वहां टाइप करें।
 
- जब स्कैन पूरा हो जाए तो आपको अपना UPI पिन डालकर भुगतान करना होगा। यह पैसा आपके बैंक अकाउंट से कटेगा और ये जिसे आप भेजना चाहते हैं उसके अकाउंट में पहुंच जाएगा।

इसके अलावा बता दें कि भारत में व्हॉट्सएप्प के 200 मीलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर्स है। वहीं, भारतीय डिजिटल वॉलेट कंपनी पेटीएम काफी पहले से ही QR कोड से पैसे ट्रांसफर करने की सुविधा दे रही है। 


Latest News