स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं तो पहले जानें LTE और VoLTE में फर्क ?

  • स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं तो पहले जानें LTE और VoLTE में फर्क ?
You Are HereGadgets
Thursday, May 3, 2018-5:08 PM

जालंधर- अगर आप भी स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए खास है। ज्यादातर स्मार्टफोन यूजर्स को LTE नेटवर्क और VoLTE सर्विस में फर्क  क्या है यह पता नहीं होता है। जिस वजह से वह स्मार्टफोन खरीदते कन्फ्यूस न हों इस लिए आज हम आपको LTE का फुल फॉर्म (लॉन्ग टर्म एव्यूलेशन) और VoLTE का फुल फॉर्म (वॉयस ओवर लॉन्ग टर्म एव्यूलेशन ) के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। अाइए जानतें है इसके बारे में...

 

1. VoLTE

VoLTE में वॉयस कॉलिंग के लिए बेहतर क्वालिटी मिलती है और ये इसके कॉल डिस्टर्ब नहीं होता है वोल्ट में आप आसानी से वीडियो कॉल कर सकते हैं और इसके लिए आपको किसी एक्सटर्नल प्लेटफॉर्म जैसे स्काइप की भी जरूरत नहीं है। ये तकनीक ट्रेडीशनल सर्किट स्विचिंग की जगह पैकेट स्विच के साथ आती है, जिसमें अच्छी वॉयस क्वालिटी होती है। यह तकनीक न सिर्फ कॉल की क्वालिटी इंप्रूव करती है बल्कि 4जी वोल्ट में इंटरनेट से कोई मूवी या वेब पेज को भी आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। वोल्ट फीचर एक्टिव होने पर आप कॉल पर भी बिना किसी रुकावट के इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

2. LTE

बता दें कि ज्यादातर मोबाइल कंपनियां अभी भी अपने फोन में एलटीडी सपोर्ट देती हैं। एलटीई में कॉल कनेक्टिविटी उतनी अच्छी नहीं होती है और कॉल करने पर वॉयस बीच-बीच में टूटती भी है। अगर आपके फोन में इंटरनेट कनेक्शन ऑन है, तो एलटीई में आपको कॉल करने में दिक्कत होगी। इस तकनीक में 100 Mbps डाउनलोड और 50 Mbps अपलोड स्पीड मिलती है। 2G और 3G नेटवर्क में यूजर्स एक साथ में कॉल और डेटा का इंतजार नहीं कर सकते हैं। 
 


Latest News