Fiat का 1.3-liter मल्टीजेट डीजल इंजन हुआ बंद, जानें डिटेल

  • Fiat का 1.3-liter मल्टीजेट डीजल इंजन हुआ बंद, जानें डिटेल
You Are HereAutomobile
Saturday, September 09, 2017-10:19 PM

जालंधर- फिएट की लोकप्रिय 1.3-लीटर मल्टीजेट डीजल इंजन बंद हो गई है। यह खबर कईयों को परेशान कर सकती हैं। लेकिन यह सच है.दरअसल यह सब उत्सर्जन मानदंडो की वजह से हो रहा है। जिसका प्रभाव कई गाड़ियों पर पड़ने वाला है।

PunjabKesariआपको जानकर हैरानी होगी कि इस इंजन से संचालित वर्तमान में सड़क पर चल रही मारुति स्विफ्ट, डिजायर, एर्टिगा, विटारा ब्रेज़्ज़ा और टाटा ज़ेस्ट, बोल्ट और फिएट पुंटो, लाइनिया जैसी अन्य कारें भी 2020 से बंद हो जाएगी। ये गाड़ियां इसलिए बंद हो जाएंगी क्योंकि नए उत्सर्जन नियमों का पालन करने के लिए कम्पनी के पास यूनिट को अपग्रेड करने की कोई योजना नहीं है।

 

फिलहाल अभी टाटा मोटर्स अपने घर में अब खुद 1.3 लीटर मल्टीजेट इंजन बीएस-VI डीजल इकाइयों का निर्माण कर रहा है। जिससे आने वाले समय में फिएट के इंजन की कोई मांग नहीं होगी। बताया जा रहा है कि मारुति और टाटा मोटर्स के साथ प्रसिद्ध फिएट डीजल इंजन का कोई और ग्राहक नहीं है। इसलिए फिएट की भारत में कारों कीबिक्री में कमी के कारण, कंपनी इकाई को बंद कर देगी। 


जबकि मारुति सुजुकी अपने कारों को बढ़ाने के लिए अपने डीजल इंजन को बड़े पैमाने पर विकसित कर रही है। यह बताया जाता है कि मारुति अगली पीढ़ी के सीएज सेडान में नया 1.5 लीटर डीजल इंजन पेश करेगी। फिएट 1.3-लीटर मल्टीजेट डीजल इंजन ने पांच अलग-अलग कार निर्माताओं से लगभग 24 कारों को संचालित किया, और यह 30 लाख से अधिक इकाइयों को बेचा। यह भी कहा जा रहा है कि यह इंजन लगभग 16 कारों को समवर्ती रूप से बढ़ा रहा था।
 

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क  रजिस्टर  करें !