Google नहीं बनाएगा हथियारों में यूज होने वाला AI सॉफ्टवेयर: सुंदर पिचाई

  • Google नहीं बनाएगा हथियारों में यूज होने वाला AI सॉफ्टवेयर: सुंदर पिचाई
You Are HereGadgets
Friday, June 8, 2018-10:11 PM

जालंधर- हाल ही में आई खबर में यह दावा किया गया था कि गूगल ने एआई को लेकर अमरीकी मिलिट्री से हाथ मिलाया है। इसके चलते कंपनी के खुद के ही कर्मचारी और यूजर्स इसका विरोध कर रहे हैं। इन कर्मचारियों का कहना था कि गूगल को युद्ध के व्यवसाय में हिस्सा नहीं लेना चाहिए। कर्मचारियों ने खत लिखकर अपना विरोध जताया था और इसे लेकर गूगल को चेतावनी भी दी थी। वहीं अब गूगल ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर बनने वाले प्रोडक्ट को बैन करने की घोषणा की है। कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए बताया है कि वो artificial intelligence (AI) का इस्तेमाल किसी भी हथियार या ऐसी चीज के लिए नहीं करेगा जिससे किसी व्यक्ति को नुकसान हो।

 

PunjabKesari

 

उन्होंने यह भी कहा कि, "हमने इस बात को जाना है कि कंपनी द्वारा इस ताकतवर टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल को लेकर काफी सवाल उठ रहे हैं। लोगों के मन में यह सवाल उठ रहे हैं कि किस तरह से AI का इस्तेमाल किया जाएगा और इसका विकास किया जाएगा। इसके साथ ही इसका समाज पर कई सालों तक असर रहेगा। AI का लीडर होने के नाते हम समझते हैं कि इसे सही तरह से चलाने के लिए हमारी जिम्मेदारी बहुत बड़ी है।

 

PunjabKesari

 

इसके अलावा पिचाई ने आगे कहा कि गूगल ने अपने प्रोडक्ट के लिए AI को इस तरह से डिजाइन किया है जो समाज के लिए लाभकारी हो। पिचाई ने दावा किया है कि कंपनी इस तरह की किसी भी टेक्नोलॉजी को नहीं बनाएगा जिससे लोगों को नुकसान हो। 

 

 

 


Latest News