भारत में लांच हुआ Google Tez एप्प, Android और ios दोनों के लिए उपलब्ध

  • भारत में लांच हुआ Google Tez एप्प, Android और ios दोनों के लिए उपलब्ध
You Are HereGadgets
Monday, September 18, 2017-11:03 AM

जालंधरः पिछले काफी दिनों से यह खबर सुनने को आ रही थी गूगल भारत के लिए एक यूपीआई आधारित डिजिटल पेमेंट सर्विस Tez पर कार्य कर रहा है। वहीं, आज गूगल ने नई दिल्ली में हुए एक प्रेस इवेंट के दौरान अपने पहले डिजिटल पेमेंट ऐप तेज़ को लांच कर दिया है। गूगल का मुख्य उद्देश्य अपनी डिजिटल पेमेंट सर्विस के साथ प्रतिद्वंदी अमेज़न और फेसबुक को चुनौती देना है। 

 

Google Tez एप्प

 

गूगल तेज़ एक पेमेंट ऐप है और यह एंड्रॉयड व आईओएस पर उपलब्ध है। तेज़ ऐप, यूपीआई सपोर्ट के साथ आता है। यूपीआई एक पेमेंट्स प्रोटोकॉल है जिसे सरकारी संस्थान एनपीसीआई द्वारा संचालित किया जाता है। यूपीआई के साथ आने वाला गूगल का तेज़ ऐप विभिन्न स्थानीय भाषाओं जैसे हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलगू सपोर्ट करता है। 

 

एप्प का इंटरफेस बेहद आसान है। कंपनी यूज़र से अपना बैंक अकाउंट नंबर डालने और उसे वेरिफाई करने के लिए कहता है। तेज़ एप्प के इंटफेस के जरिए अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एक टेक्स्ट मैसेज भेज कर आप आसानी से बैंक अकाउंट वेरिफाई करा सकते हैं। एक बार वेरिफाई होने पर, गूगल यूज़र से एक यूपीआई पिन डालने को कहता है और इसके बाद आप भुगतान कर सकते हैं। इसके साथ ही यूज़र एप्प में देख सकते हैं कि उनके कौन से दोस्त तेज़ का इस्तेमाल कर रहे हैं।

 

ख़ास बात तो यह है कि गूगल तेज़ 'कैश मोड' विकल्प में आपके पास मौज़ूद यूज़र को पहचानने के लिए  "audio" ट्रांसमिट होता है और बाद में यूज़र के उपलब्ध होने पर आप पैसे भेज और मंगा सकते हैं।

 

बता दें कि कंपनी ने बैकेंड प्रोसेसिंग के लिए एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के साथ साझेदारी की है। गूगल ने तेज़ के इस्तेमाल को तेजी से बढ़ावा देने के लिए कई लोकप्रिय सर्विस के साथ साझेदारी की है। गूगल ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि रेडबस, पीवीआर सिनेमा, डोमिनोज़ पिज़्ज़ा, डिश टीवी और जेट एयरवेज़ लॉन्च पार्टनर हैं। 


Latest News