WhatsApp के इस नए फीचर की सुरक्षा पर उठे सवाल

  • WhatsApp के इस नए फीचर की सुरक्षा पर उठे सवाल
You Are HereGadgets
Thursday, June 7, 2018-7:21 PM

जालंधर- मैसेजिंग एप्प व्हाट्सएप्प भारत में इस हफ्ते तक अपने सभी यूजर्स के लिए पेमेंट सर्विस को लांच कर सकती है। कंपनी ने अपनी इस सर्विस के लिए HDFC बैंक, ICICI बैंक और एक्सिस बैंक से साझेदारी की है। वहीं इस पेमेंट सर्विस के लांच होने पहले आईटी मंत्रालय ने नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) को इस फीचर के जांच के आदेश दिए हैं। मंत्रालय ने एनपीसीआई से कहा कि वह यह जांच करे कि मोबाइल मैसेजिंग एप्प ने अपनी सेवाओं का विस्तार करने से पहले रिजर्व बैंक के नियमों का पालन किया है और यूजर्स के डाटा की सिक्योरिटी को लेकर उचित कदम उठाए हैं या नहीं। बता दें कि व्हाट्सएप्प ने भारत में इस साल फरवरी महीने में व्हाट्सएप्प पेमेंट का बीटा ऑपरेशन शुरू किया।

 

PunjabKesari

 

इसके साथ ही मंत्रालय ने NPCI से कहा है कि वह जांच करे कि व्हाट्सएप्प पेमेंट्स रिजर्व बैंक की अनुमति के अनुरूप काम कर रही है। वह अपने डाटा को कहां स्टोर कर रही है और क्या सेवा का बड़ा वर्जन पेश करने से पहले उसकी मूल कंपनी फेसबुक ने उसके साथ डाटा साझा तो नहीं किए था। वहीं इससे पहले रिजर्व बैंक ने 5 अप्रैल, 2018 को कहा था सभी पेमेंट सिस्टम ऑपरेटरों को यह सुनिश्चित करना होगा कि पेमेंट से संबंधित आंकड़े सिर्फ भारत में स्टोर किए जाएं।

 

PunjabKesari

 

बता दें कि व्हाट्सएप्प के भारत में इस समय 200 मिलीयन यूजर्स हैं जिसमें 1.5 बिलीयन मंथली एक्टिव यूजर्स शामिल हैं। वहीं अगले हफ्ते व्हाट्सएप्प के इस नए फीचर के लांच होने के साथ ही ये भारत में 200 मिलियन से ज्यादा यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा और ये आंकड़ा पेटीएम के यूजर्स से 20 गुना ज्यादा है। 


Latest News