जानें गाड़ी में ट्यूबलेस टायर्स लगवाने के क्या हैं फायदे

  • जानें गाड़ी में ट्यूबलेस टायर्स लगवाने के क्या हैं फायदे
You Are HereGadgets
Friday, August 25, 2017-7:17 PM

जालंधर- टायर्स को गाड़ी का अहम हिस्सा माना जाता है इसका प्रभाव आपकी गाड़ी की परफॉरमेंस पर भी पड़ता है। अाज के समय में ट्यूब वाले टायर्स मार्केट में उपलब्ध हैं, लेकिन इनसे दुर्घटना का खतरा बना रहता है, और अगर टायर पंक्चर हो जाए तो और भी परेशानी होती है। ऐसे में ट्यूबलेस टायर्स ज़्यादा सेफ रहते हैं, इन टायर्स में पंक्चर होने के बाद भी हवा नहीं निकलती और आपकी गाड़ी कुछ किलोमीटर तक चल सकती है। अाइए जानते है इनके बारें में..


1. ट्यूब वाले टायर्स के मुकाबले ट्यूबलेस टायर्स हल्के होते हैं, जिससे गाड़ी की माइलेज अच्छी रहती है। ट्यूबलेस टायर्स जल्दी गर्म नहीं होते हैं और अच्छी परफॉरमेंस का एक्सपेरिएंस भी देते हैं. 

.ट्यूबलेस टायर्स ट्यूब वाले टायर्स के मुकाबले भरोसेमंद होते हैं, ट्यूब वाले टायर में एक ट्यूब लगी होती है जो टायर को शेप देती है, ऐसे में टायर पंक्चर होने पर गाड़ी का बैलेंस बिगड़ सकता है और दुर्घटना हो सकती है।

3. ट्यूबलेस टायर खुद ही रिम के चारों ओर एयरस्टाइल सील के साथ फिट हो जाता है, जिससे टायर की हवा नहीं निकलती। अगर ट्यूबलेस टायर पंक्चर होता है तो एक साथ हवा नहीं निकलती आपको इतना समय मिल जाता है कि आप एक सेफ जगह पर आपनी गाड़ी को पार्क कर सकें।
 4.कई लोगों को लगता है कि ट्यूबलेस टायर्स में पंक्चर लगाने में दिक्कत आती है, लेकिन ऐसा नहीं है. पंक्चर वाली जगह पर स्ट्रिप लगाई जाती है और फिर रबर सीमेंट से उस जगह को भर दिया जाता है. इस टायर में खुद भी लगाया जा सकता है। ट्यूबलेस टायर्स को रिपेयर करने के लिए शॉप और किट आसानी से मिल जाती है।


Latest News