LED या LCD, यहां जानें कौन-सी स्क्रीन है आपके लिए बेहतर

  • LED या LCD, यहां जानें कौन-सी स्क्रीन है आपके लिए बेहतर
You Are HereTV
Thursday, September 14, 2017-5:28 PM

जालंधरः आज के समय में हर किसी के पास टीवी की सुविधा होती है और साथ ही आज के समय में हर कोई बेस्ट फीचर्स वाले और मॉडर्न टीवी खरीदना चाहता है। फिर चाहे वो LED हो या LCD। वैसे तो LED और LCD दोनों ही अच्छे टीवी है लेकिन दोनों में काफी सारे अलग-अलग फीचर्स है जिनके कारण लोग दोनों में से एक टीवी को बेस्ट मानते है और किसी एक को ही चुनते है।

 

कई बार लोग दुकानदार या अपने किसी दोस्तों के कहने पर टीवी सलेक्ट कर लेते हैं। क्योकि उन्हें समझ नहीं आता है अक्सर वे कन्फ्यूज हो जाते हैं कि LED और LCD टीवी क्या है? आज हम आपके इसी कन्फूजन को दूर करने के लिए कुछ ऐसे टिप्स लाए हैं जिन्हे अपनाकर आप LED और LCD में से कोई सा भी एक टीवी आराम से खरीद सकते हैं। 

 

LCD

एलसीडी टीवी में फ्लैट-पैनल डिस्पले होता है। यह स्क्रीन लाइट को रोकने या उसे गुजरने देने के लिए लिक्विट क्रिस्टल के लाइट-मॉड्यूलिंग गुणों का इस्तेमाल करती है। इनमें से हर क्रिस्टल ईमेज का नन्हा टुकड़ा तैयार करता है और एक साथ मिलकर एकदम स्पष्ट ईमेज बनाता है। साधारण टीवी स्क्रीन के मुकाबले यह कम बिजली की खपत करता है।

 

LED 

एलईडी टीवी भी एलसीडी की तरह ही है।  परन्तु इसमें एक अंतर है कि यह फ्लोरोसेंट बल्ब से प्रकाशित होने की जगह लाइट निकालने वाले डायोड से जलते हैं। यह बल्ब तुलनात्मक रूप से अधिक छोटे होते हैं। लेकिन फ्लोरोसेंट बल्ब से ये अधिक सक्षम होते है। डायरेक्ट एलईडी और एज-लिट एलईजी. डायरेक्ट एलईडी स्क्रीन लाइट-एमिटिंग डायोड से प्रकाशित होते हैं और यह सीधा स्क्रीन के पीछे पाए जाते हैं। इससे ब्राइटनेस यानी रोशनी और डार्कनेस यानी अंधेरे को अधिक अच्छे तरीके से स्क्रीन पर डिस्पले करने में मदद मिलती है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन