घर पर साइकिलिंग एक्सरसाइज के लिए आ गई निओ स्मार्ट बाइक

  • घर पर साइकिलिंग एक्सरसाइज के लिए आ गई निओ स्मार्ट बाइक
You Are HereGadgets
Sunday, September 3, 2017-4:55 PM

जालंधर : घर के अंदर साइक्लिंग का लुत्फ उठाने के लिए नीदरलैंड की इंडोर बाइक ट्रेनर निर्माता कम्पनी टैकएक्स ने एक ऐसा स्मार्ट बाइक यानी एक्सरसाइज करने वाला साइकिल बनाया है जो घर पर ही आपको आउटडोर में साइकिल चलाने वाली फीलिंग देगा। बिना आवाज के साइलैंट तरीके से काम करने वाले इस इंडोर निओ स्मार्ट बाइक में पहली बार वर्चुअल शिफ्टिंग तकनीक दी गई है जो आपके गेयर बदलने से डिस्प्ले पर दिखाई दे रहे उतार चढ़ाव को पार करने में मदद करेगी। फिलहाल इसे एक किकस्टार्टर के तौर पर बनाया गया है। उम्मीद की जा रही है कि इसकी प्रोडक्शन शुरू होने के बाद इसे 3,000 डॉलर (लगभग 1 लाख 91 हजार रूपए) की शुरुआती कीमत में बिक्री के लिए उपलब्ध किया जाएगा।

 

प्यूर डायरैक्ट ड्राइव टैक्नोलॉजी :
इस इंडोर स्मार्ट बाइक को प्यूर डायरैक्ट ड्राइव टैक्नोलॉजी से बनाया गया है। इसके बेस में चेन की बजये सर्कुलर सिलवर डिस्क लगी है जो बिना आवाज किए काम करती है जिससे इसे एक साइलेंट बाइक कहें तो गलत नहीं होगा। निओ स्मार्ट बाइक के प्रोटोटाइप में खास सीट लगाई गई है जिसे यूजर अपनी सहूलत के हिसाब से सैट कर सकता है। इसकी हैंडलबार्स को भी मन मुताबिक एडजस्ट किया जा सकता है और जरूरत ना लगने पर उतारा भी जा सकता है। जानकारी के मुतबिक इसे बिजली के साथ और बिना बिजली के भी उपयोग में ला सकते हैं। इसके अलावा आप इसमें दिए गए दो यूएसबी पोर्ट्स से टैबलेट को भी चार्ज कर सकते हैं।

 

वर्चुअल शिफ्टिंग :
लोग इस इंडोर स्मार्ट बाइक की तरफ आकर्षित होंगे इसका सबसे बड़ा कारण है कि इसमें वर्चुअल शिफ्टिंग तकनीक दी गई है जो वर्चुअल तरीके से गेयर बदलने में मदद करती हैं और आउडोर में साइकलिंग करने का अनुभव देती है। इसके लिए बनाई गई एप में दिखाई जानी वाली सड़क में जब आप चढ़ाई या उतराइ करेंगे तो आपको गेयर बदलने होंने जिससे आपको वर्चुअली तरीके से आऊटडोर में साइकल चलाने का अनुभव मिलेगा।

 

डाउनहिल ड्राइव तकनीक :
इस इंडोर स्मार्ट बाइक को डाउनहिल ड्राइव तकनीक से बनाया गया है जो पैडल पर पड़ने वाले प्रैशर को डिटैक्ट करती है जिससे होल्डर में लगाई गए टैबलेट पर वायरलैस्ली स्टीक व एकुरेट डाटा शो होता है। इससे यूजर को साइकलिंग के दौरान शरीर में हो रहे उतार चढ़ाव की जानकारी मिलती रहती है।  

 

इंडोर स्मार्ट बाइक के लिए बनाई जाएंगी खास एप :
इस स्मार्ट बाइक के लिए कम्पनी खास एप बनाएगी जो आपको ट्रेनिंग देने में भी मदद करेगी। कम्पनी ने बताया है कि आईपैड के लिए ट्रेनररोड नाम की एप पेश की जाएगी वहीं एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ज़विफ्ट नाम की एप उपलब्ध होगी। इसके अलावा इसके साथ यूजर्स ब्लूटुथ स्मार्ट ट्रेनर एप का भी उपयोग कर सकेंगे।


Latest News