कम स्पेस एंड्रायड स्मार्टफोन के लिए बैस्ट है ये 4 टिप्स

  • कम स्पेस एंड्रायड स्मार्टफोन के लिए बैस्ट है ये 4 टिप्स
You Are HereGadgets
Monday, July 10, 2017-6:16 PM

जालंधरः एंड्रायड स्मार्टफोन की सबसे बड़ी परेशानी फोन में कम स्पेस होना और दूसरी एप्स की अपडेट के चलते फोन का हैंग होना। अगर आपके फोन की भी यही परेशानी है तो आज हम आपको कुछ टिप्स के बारे में बताएंगे जिसके जरिेए आप अपने फोन में कम स्पेस की समस्या को दूर कर सकते हैं और फोन को बढ़िया तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

1. पिक्चर्स बैकअप

स्मार्टफोन में सबसे ज्यादा स्पेस अगर कोई चीज घेरती है तो वह है तस्वीरें। ऐसे में यूजर्स को अपने स्मार्टफोन में स्पेस बचाने के लिये बैकअप बनाना पड़ता है। एंड्रायड फोन में पिक्चर्स का बैकअप गूगल फोटोज एप के जरिए बना सकते हैं। इस एप के जरिये सभी फोटोज का बैकअप क्लाउट में आ जाता है। इसके लिये एंड्रायड यूजर्स सेटिंग > बैकअप एंड सिंक और बैकअप को ऑन कर देगा। 

2. लाइट एप्स का करें इस्तेमाल

स्पेस की मौजूदा स्थिति देखते हुये फोन में लाइट एप्स का इस्तेमाल करें। यानी हैवी एप्स को डिलीट कर सोशल मीडिया के लिये लाइट एप्स का इस्तेमाल करें, जैसे कि एक ऐसी एप्स को डाउनलोड करें जिससे सभी लाइट एप्स का इस्तेमाल किया जा सके।

3. एक बार में एक ही बार Cache क्लियर करें

एंड्रायड सिस्टम को इस्तेमाल करने के दौरान इमेजेस, वीडियोज और टेक्सट फाइल्स की कुछ टेम्परैरी फाइल्स आ जाती हैं जिसके चलते फोन की स्टोरेज कम हो जाती हैं। ऐसे में यूजर को अपने एंड्रायड एप सेटिंग में जाकर स्टोरेज में क्लियर कैशे को टैप करना होगा और उसकी टेम्परैरी फाइल्स डिलीट हो जाएगी।

4. स्टोरेज को करें समय पर चैक

कभी-कभी ऐसा होता है कि एप्स के अपडेट होने के चलते इंटरनल स्टोरेज का स्पेस कब कम होता जाता है कि पता ही नहीं चलता। ऐसे में एंड्रायड यूजर समय-समय पर स्टोरेज चैक करता रहे और अतिरिक्त स्टोरेज के लिये माइक्रो SD कार्ड का भी इस्तेमाल करे जो कि लो मैमोरी में यूजर्स के लिये सबसे अच्छा विकल्प माना जाता है।


Latest News